भारतीय रेलवे द्वारा कोविड पूर्व काल की भांति सभी यात्री रेल सेवाओं को किया गया बहाल Railway News - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शनिवार, 13 नवंबर 2021

भारतीय रेलवे द्वारा कोविड पूर्व काल की भांति सभी यात्री रेल सेवाओं को किया गया बहाल Railway News

 भारतीय रेलवे द्वारा कोविड पूर्व काल की भांति सभी यात्री रेल सेवाओं को किया गया बहाल

भारतीय रेलवे द्वारा कोविड पूर्व काल की भांति सभी यात्री रेल सेवाओं को किया गया बहाल


 भारतीय रेलवे ने अगले कुछ दिनों में कोविड पूर्व काल की भांति सभी यात्री रेल सेवाओं को पुरानी समय सारणी के अनुसार बहाल करने का निर्णय किया है।


रेलवे बोर्ड ने आज यहां इस आशय का एक परिपत्र सभी जोनल रेलवे के प्रधान मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधकों को जारी किया है। इस परिपत्र में कहा गया है कि समय सारणी के अनुसार सभी नियमित सुपरफास्ट, मेल एक्सप्रेस एवं पैसेंजर गाड़ियों का परिचालन शुरू किया जाएगा। इन गाड़ियों के पुराने नंबर बहाल होंगे और पहले ये जिन श्रेणियों के अंतर्गत परिचालित होतीं थीं, उसी श्रेणी एवं उसी किराये की दर के हिसाब से टिकट जारी किये जाएंगे।


रेलवे के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार वर्तमान में 1744 गाड़ियां विशेष नंबर से चलायीं जा रहीं हैं। अगले कुछ दिनों में उनके नंबर से शून्य हटा दिया जाएगा और उन्हें पुराने नंबरों से परिचालित किया जाएगा। विशेष नंबर होने के कारण कुछ गाड़ियों में ज्यादा किराया लिया जा रहा था, वह पुन: पूर्ववत् हो जाएंगे। हालांकि सूत्रों ने यह भी कहा कि अनारक्षित साधारण श्रेणी के कोच में अनारक्षित टिकट जारी नहीं किये जाएंगे और कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया जाएगा।

गाड़ियों में पूर्ववत् खानपान की व्यवस्था, चादर तकिया कंबल देने, किराये में पुरानी रियायतें बहाल करने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि अभी कोविड का प्रोटोकॉल लागू रहेगा और फिलहाल इसमें कोई परिवर्तन नहीं होगा।


उल्लेखनीय है कि कोविड महामारी के कारण 20 मार्च 2020 को रेल यात्री सेवाएं बंद कर दी गयीं थीं। बाद में कई माह बाद विशेष नंबर से न्यूनतम संख्या में गाड़ियों को विशेष शर्तों के साथ शुरू किया गया था। धीरे धीरे इन शर्तों में महामारी की स्थिति में बदलाव के साथ ढील दी गयी और अब गाड़ियों से विशेष नंबर हटाने एवं सामान्य किराया बहाल करने का निर्णय लिया गया।