शिवानी पवार ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के फाइनल में हासिल किया रजत पदक Shivani Pawar - Daily Hindi Paper | RPSC Online GK in Hindi | GK in Hindi l RPSC Notes in Hindi

Breaking

शनिवार, 6 नवंबर 2021

शिवानी पवार ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के फाइनल में हासिल किया रजत पदक Shivani Pawar

 शिवानी पवार ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के फाइनल में हासिल किया रजत पदक

शिवानी पवार ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के फाइनल में हासिल किया रजत पदक


भारतीय पहलवान शिवानी पवार को यहां सर्बिया के बेलग्रेड में जारी अंडर-23 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के फाइनल में अमेरिका की एमिली शिल्सन से हारने के बाद रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

भारतीय पहलवान ने 50 किग्रा वर्ग मुकाबले में शुरुआती बढ़त बनाई, लेकिन अंत में जूनियर विश्व चैंपियन शिल्सन से हार गईं। 23 वर्षीय शिवानी ने इससे पहले क्वालीफिकेशन में अनास्तासिया योनातावा पर रोमांचक जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की, जहां उन्होंने 0-9 से पिछड़ने से लेकर 4-9 के स्कोर पर फॉल के माध्यम से जीत हासिल करने तक उल्लेखनीय वापसी की।


वह अंडर-23 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाली सातवीं भारतीय महिला बन गईं हैं। इस बीच एक अन्य भारतीय पहलवान अंजू ने 55 किग्रा कांस्य पदक मुकाबले में कनाडा की वर्जिनी केज गैसकॉन को तकनीकी श्रेष्ठता से हराकर कांस्य पदक जीता। इससे पहले वह सेमीफाइनल में विक्टोरिया वौलिना से हार गईं थी। इसके अलावा भारत के प्रतियोगिता में एक और पदक जीतने की उम्मीद बरकरार है। भारतीय पहलवान निशा दहिया (65 किग्रा) अगर आज शाम को कांस्य पदक जीतती हैं भारत के पास एक और पदक होगा। उल्लेखनीय है कि इससे पहले निशा ने सभी विरोधियों को हराकर क्वार्टर फाइनल मुकाबले जीते थे।


इस बीच 72 किग्रा वर्ग में दो बार की एशियाई चैंपियन दिव्या काकरान को 72 किग्रा क्वालीफिकेशन में यूक्रेन की अनास्तासिया एल्पयेवा से 10-3 से शुरुआती हार का सामना करना पड़ा है। चूंकि अनास्तासिया फाइनल में पहुंच गईं हैं, इसलिए दिव्या को रिवाइवल मिल गया है और वह आज रेपेचेज राउंड में उतरेंगी। यहां उनका सामना कजाकिस्तान की एलेक्जेंड्रा जैतसेवा से होगा। अगर वह रेपचेज में एलेक्जेंड्रा को हराती हैं तो वह कांस्य पदक मुकाबले में उतरेंगी।


दूसरी ओर नितिका (57 किग्रा) और राधिका (62 ग्राम) दो अन्य भारतीय महिलाएं हैं, जो क्वार्टर फाइनल में हारने के बाद रेपेचेज दौर में भाग लेंगी, क्योंकि उनकी प्रतिद्वंद्वियों ने फाइनल में प्रवेश किया है।

विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में पुरुष फ्रीस्टाइल क्वालीफिकेशन मुकाबले आज से शुरू हो रहे हैं, जिसमें भारतीय पहलवान चुनौती देने के लिए तैयार हैं। 57 किग्रा क्वालीफिकेशन राउंड में सौरभ मधुकर का सामना जॉर्जिया के रमाज तुर्मनिद्जे से होगा। परविंदर (65 किग्रा) जर्मनी के लियोन गेरस्टनबर्गर से भिड़ेंगे, जबकि नवीन 70 किग्रा क्वालीफिकेशन राउंड में जॉर्जिया के प्रतिद्वंद्वी जियोर्गी एल्बकिद्जे के खिलाफ मुकाबले से अपने अभियान की शुरुआत करेंगे। 79 किग्रा में भारतीय पहलवान विक्की ईरान के बख्तियार सावादकौही के खिलाफ अपनी चुनौती पेश करेंगे और साहिल कनाडा के रिचर्ड फिलिप से भिड़ेंगे।