टंट्या भील (तंट्या मामा) का इतिहास । भारतीय “रॉबिन हुड के बारे में जानकारी । Tantya Bhil Robin Hood of India - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

गुरुवार, 18 नवंबर 2021

टंट्या भील (तंट्या मामा) का इतिहास । भारतीय “रॉबिन हुड के बारे में जानकारी । Tantya Bhil Robin Hood of India

टंट्या भील (तंट्या मामा) का इतिहास, भारतीय “रॉबिन हुड के बारे में जानकारी 

टंट्या भील (तंट्या मामा) का इतिहास । भारतीय “रॉबिन हुड के बारे में जानकारी । Tantya Bhil Robin Hood of India



टंट्या भील (तंट्या मामा) का इतिहास 

  • टंट्या भील (तंट्या मामा) वर्ष 1878 और 1889 के बीच ब्रिटिश भारत में एक बड़े सक्रिय क्रांतिकारी थे। महान टंट्या भील का वर्णन ब्रिटिश काल में अपराधी के रूप में और नकारात्मक रूप से वर्णित किया गया है, लेकिन स्थानीय मान्यता है की वह एक वीर और साहसी व्यक्ति थे। उन्हे डाकू के बजाय भारतीय रॉबिन हुडके रूप में वर्णित किया है। 


टंट्या भील कौन थे  

  • टंट्या भील स्वदेशी आदिवासी समुदाय के भील जनजाति के सदस्य थे। टंट्या ने इस जीवन के तरीके को 1857 का भारतीय विद्रोह के बाद अंग्रेजों द्वारा किए गए कठोर उपायों के कारण अपनाया था। टंट्या को पहली बार 1874 के आसपास बुरा जीवनयापनके लिए गिरफ्तार किया गया था और एक साल की सजा के बाद चोरी और अपहरण के गंभीर अपराधों में उनकी सजा बदल कर उन्हे रिहा करने से रोक दिया।

 

  • उन्हें 1878 में दूसरी बार हाजी नसरुल्ला खान यूसुफजई द्वारा गिरफ्तार किया गया था और केवल तीन दिनों के बाद खंडवा में जेल में डाल दिया गया था, फिर वहां से एक डकैत के रूप में उन्होंने अपना जीवन में परिवर्तन कर लिया। यह एक निर्विवाद तथ्य है कि स्वतंत्रता सेनानियों को ब्रिटिश शासन द्वारा विद्रोही कहा गया है। 

 

  • टंट्या भील उन महान क्रांतिकारियों में से एक थे जिन्होंने बारह साल तक ब्रिटिश शासन के खिलाफ सशस्त्र संघर्ष किया और विदेशी शासन को उखाड़ फेंकने के अपने अदम्य साहस और जुनून के कारण जनता के लिए खुद को तैयार किया। राजनीतिक दलों और शिक्षित वर्ग ने ब्रिटिश शासन को समाप्त करने के लिए जोरदार आंदोलन चलाया।

 

  • कहा जाता है की, टंट्या भील ब्रिटिश सरकार के सरकारी खजाने को लूटता था और उनके चाटुकारों की संपत्ति को गरीबों और जरूरतमंदों में बांट देता था। वास्तव में, वह वंचितों का मसीहा था। उन्हें सभी आयु वर्ग के लोगों द्वारा लोकप्रिय रूप से मामा कहा जाता था।


टंट्या भील का जन्म कब और कहाँ हुआ था 

  • टंट्या भील का जन्म 1840 में तत्कालीन मध्य प्रांत के पूर्वी निमाड़ (खंडवा) की पंधाना तहसील के बडाडा गाँव में हुआ था, जो वर्तमान में भारतीय राज्य मध्य प्रदेश में स्थित है। माना जाता है की वह बचपन से ही साहसी, होशियार थे, जो बाद में नकारात्मक रूप से डाकू बने। टंट्या भील गुरिल्ला युद्ध में निपुण था। वह एक महान निशानेबाज भी थे और पारंपरिक तीरंदाजी में भी दक्ष थे। दावाया फलिया उसका मुख्य हथियार था। उन्होंने बंदूक चलाना भी सीख लिया था।

 

  • अपनी छोटी उम्र से ही वह घने जंगलों, घाटियों और पहाड़ों में जीवन भर अंग्रेजों और होलकर राज्य की सेनाओं के साथ तलवारों को साथ पले। उन्होंने शक्तिशाली ब्रिटिश साम्राज्य की पुलिस पर उलटफेर किया और कई वर्षों तक उनसे दूर रहे। टंट्या की मदद करने के आरोप में हजारों लोगों को गिरफ्तार किया गया और उनमें से सैकड़ों को सलाखों के पीछे डाल दिया गया।। 

 

टंट्या भील की मृत्यु कब और कैसे हुई

  • टंट्या भील को उसकी औपचारिक बहन के पति गणपत के विश्वासघात के कारण गिरफ्तार कर लिया गया। उन्हें इंदौर में ब्रिटिश रेजीडेंसी क्षेत्र में सेंट्रल इंडिया एजेंसी जेल में रखा गया था। बाद में उन्हे सख्त पुलिस सुरक्षा में जबलपुर ले जाया गया। उन्हें भारी जंजीरों से जकड़ कर जबलपुर जेल में रखा गया जहां ब्रिटिश अधिकारियों ने उन्हें अमानवीय रूप से प्रताड़ित किया। उस पर तरह-तरह के अत्याचार किए गए। सत्र न्यायालय, जबलपुर ने उन्हें 19 अक्टूबर 1889 को फांसी की सजा सुनाई। उन्हे फिर 4 दिसम्बर 1889 को फासी दी गई, इस तरह टंट्या भील की मृत्यु हुई।

 

टंट्या भील का असली नाम क्या है 

  • टंट्या भील का वास्तविक नाम तांतिया था, जिन्हे प्यार से टंट्या मामा के नाम से भी बुलाया जाता था। टंट्या भील की गिरफ्तारी की खबर न्यूयॉर्क टाइम्स के 10 नवंबर 1889 के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित हुई थी। इस समाचार में उन्हें भारत के रॉबिन हुडके रूप में वर्णित किया गया था।