राहतगढ़ वाटरफॉल, बीना परियोजना के संबंध में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा। Rahat Garh Water Faal - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शनिवार, 22 जनवरी 2022

राहतगढ़ वाटरफॉल, बीना परियोजना के संबंध में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा। Rahat Garh Water Faal

राहतगढ़ वाटरफॉल, बीना परियोजना के संबंध में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा 

राहतगढ़ वाटरफॉल, बीना परियोजना के संबंध में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा। Rahat Garh Water Faal




राहतगढ़ को प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में संवारा जायेगा

राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि राहतगढ़ को प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में संवारा जायेगा। श्री राजपूत सागर में राहतगढ़ वाटरफॉल, बस स्टेंड तथा बीना परियोजना के संबंध में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। विकास कार्यों की धीमी गति को लेकर उन्होंने नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि राहतगढ़ का वाटरफॉल जल्द ही प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल होगा। लगभग डेढ़ करोड़ की लागत से सौंदर्यीकरण का कार्य प्रगति पर है। साथ ही बनेनी घाट के सौंदर्यीकरण के लिए 50 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। श्री राजपूत ने कहा कि राहतगढ़ बस स्टैंड, वाटरफॉल और बनेनी घाट पर चल रहे सौंदर्यीकरण तथा विकास कार्यों में गति लाई जाए।

 

विस्थापन में सबको मिलेगा लाभ

 

राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि बीना परियोजना के तहत कुछ गाँव डूब में आ रहे हैं। प्रभावित ग्रामों में विस्थापन के साथ मुआवजा भी दिया जाएगा।

 

जल्द पहुँचाई जाए सर्वे रिपोर्ट

 

राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने अधिकारियों से कहा कि ओलावृष्टि के कारण खराब हुई किसानों की फसलों का जल्द सर्वे कर रिपोर्ट भेजें, जिससे किसान भाइयों को राहत राशि पहुँचाई जा सके। उन्होंने कहा कि किसानों को फसलों में हुए नुकसान का पूरा मुआवजा दिया जाएगा।

 

अतिरिक्त ड्रोन की करेंगे व्यवस्था

 

राजस्व मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि स्वामित्व योजना के कार्य के लिए जिले में दो ड्रोन द्वारा सर्वे कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा‍कि सर्वे का काम समय पर करायें, यदि आवश्यक हो तो अतिरिक्त ड्रोन उपलब्ध कराया जायेगा। स्वामित्व योजना में जिले का सर्वे समय-सीमा पूरा करायें ताकि लोगों को उनकी जमीन और मकान का अधिकार-पत्र मिल सके।

 

गाँव के घर-घर में पहुँचेगा स्वच्छ जल

 

राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि सुरखी विधानसभा क्षेत्र के हर गाँव में और हर गाँव के हर घर में स्वच्छ पीने का जल पहुँचाया जाएगा, हर घर में नल जल योजना के माध्यम से पेयजल उपलब्ध करवाया जाएगा।