संत रविदास कॉम्पलेक्स मध्यप्रदेश के भोपाल में बनेगा । Sant Ravi Das Complex Bhopal - Daily Hindi Paper | RPSC Online GK in Hindi | GK in Hindi l RPSC Notes in Hindi

Breaking

मंगलवार, 25 जनवरी 2022

संत रविदास कॉम्पलेक्स मध्यप्रदेश के भोपाल में बनेगा । Sant Ravi Das Complex Bhopal

 संत रविदास कॉम्पलेक्स भोपाल के गांधीनगर में

संत रविदास कॉम्पलेक्स मध्यप्रदेश के भोपाल में बनेगा । Sant Ravi Das Complex Bhopal



संत रविदास कॉम्पलेक्स


नगरीय विकास एवं आवास मंत्री तथा भोपाल जिले के प्रभारी मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने मंगलवार को भोपाल के गांधीनगर में संत रविदास जी की प्रतिमा स्थल का भूमि-पूजन किया। उन्होंने कहा कि इस स्थल पर एक करोड़ 90 लाख रूपये की लागत से संत रविदास कॉम्पलेक्स भी बनेगा। यहाँ पर दुकानों के साथ ही 10 चबूतरे भी बनेंगे। इन चबूतरों का उपयोग सब्जी विक्रेता नि:शुल्क कर सकेंगे।

 

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि सरकार हर वर्ग के विकास के लिए लगातार कार्य कर रही है। केन्द्र और राज्य सरकार का उद्देश्य है सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास। उन्होंने कहा कि सरकार प्रदेश में संत रविदास जी के नाम पर कुंभ आयोजित करती है। डॉ. भीमराव अम्बेडकर के नाम पर महू में स्मारक बनाया गया है। दिल्ली में भी उनके आवास को स्मारक बनाया गया है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मोहमाया से दूर रहे संत रविदास जी ईश्वर के रूप हैं।

 

विकास से ही बढ़ता है रोजगार

 

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री सिंह ने कहा कि विकास से ही रोजगार बढ़ता है। उन्होंने बताया कि स्ट्रीट वेंडर्स योजना में पथ विक्रेताओं को 10 हजार रूपये का ब्याज रहित ऋण दिया जा रहा है। इसे समय से चुकाने पर 20 हजार और फिर 50 हजार रूपये का ब्याज रहित ऋण दिया जाता है। शहरों में स्व-सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं को स्व-रोजगारी बनाया जा रहा है। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि सरकार ने गरीबों को राशन देने, उपचार के लिए आयुष्मान योजना और नि:शुल्क गैस कनेक्शन सहित अनेक जन-कल्याणकारी योजनाएँ बनायी हैं। योजनाओं की राशि सीधे हितग्राहियों के खाते में जा रही है।

 

मतदाता दिवस की शपथ

 

जिला प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने मतदाताओं को सम्मानित किया। उन्होंने नयी मतदाता कुमारी रश्मि ज्ञानचंदानी और बुजुर्ग मतदाता श्री प्रेमलाल और श्री फूल सिंह को सम्मानित किया। उन्होंने उपस्थित जनों को मतदाता दिवस की शपथ दिलायी। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मतदान जरूर करें। आपके मत से ही सरकार बनती है।

 

विधायक श्री रामेश्वर शर्मा ने शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सभी पात्र लोगों को राशन कार्ड दिये जायें। श्री शर्मा ने दुकानों का सर्वे करवाकर स्थायी पट्टा देने की भी बात कही। श्री बारेलाल अहिरवार ने भी विचार व्यक्त किये।

 

इस दौरान स्थानीय जन-प्रतिनिधि, आयुक्त नगर पालिक निगम भोपाल श्री के.व्ही.एस. चौधरी भी उपस्थित थे।