आईएफएफआई 53 : आईएफएफआई के बारे में (अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव ) | IFFI Kya Hai - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शुक्रवार, 7 अक्तूबर 2022

आईएफएफआई 53 : आईएफएफआई के बारे में (अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव ) | IFFI Kya Hai

आईएफएफआई 53 : आईएफएफआई के बारे में (अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव ) , IFFI Kya Hai 


अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव, के 53वें संस्करण


अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सवके 53वें संस्करण 

आईएफएफआई, भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव, के 53वें संस्करण ने आधिकारिक तौर पर मीडिया प्रतिनिधियों के लिए विशेष व्यवस्था की शुरुआत की है। गोवा में 20 - 28 नवंबर, 2022 के दौरान आयोजित होने वाले इस महोत्सव में भारत और दुनिया भर की सर्वश्रेष्ठ समकालीन व क्लासिक फिल्मों का एक संग्रह पेश किया जाएगा।

 

विश्व प्रसिद्ध फिल्म निर्माताओं, अभिनेताओं, तकनीशियनों, आलोचकों, शिक्षाविदों के साथ - साथ उत्साही फिल्म - प्रेमी आईएफएफआई 53 में एक मीडिया प्रतिनिधि के तौर पर आपकी प्रतीक्षा में होंगे। ये सभी पर्यटन की दृष्टि से प्रसिद्ध गोवा में सिनेमाई उत्सव और प्रेरणा के सागर में गोता लगाने के लिए एकत्रित होंगे।

 

तो आइए सिनेमा के आनंद, इन फिल्मों की कहानियों की जीवंत सुंदरता और इन फिल्मों के  निर्माताओं के जीवन, आकांक्षाओं, संघर्षों और सपनों की उदार विविधता का जश्न मनाएं। परदे पर और उसके बाहर होने वाली फिल्मों के उत्सव में भाग लें। निश्चित रूप से, यह महोत्सव हमारे सामने न सिर्फ सावधानीपूर्वक चयन किए गए भारत एवं दुनिया भर की सिनेमाई उत्कृष्टता को पेश करता है, बल्कि हमें मास्टरक्लास, पैनल चर्चा, सेमिनार और अन्य प्रकार के विचार - विमर्शों से प्रेरित होने का अमूल्य अवसर भी देता है। यही पहलू आईएफएफआई और हर महान फिल्म महोत्सव को विशेष बनाता है।

 

किसी महोत्सव की सफलता में, फिल्म संस्कृति के प्रचार में, कला के लिए वास्तविक प्रेम पैदा करने में, मानवीय परिस्थिति के साथ खुद को पूरी तरह समाने में सूचना और संचार की केंद्रीय भूमिका होती है। जिस तरह हम मीडिया प्रतिनिधियों को इस महोत्सव के लिए पंजीकरण कराने और इसमें भाग लेने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं, वैसे ही हम आपको मीडिया की शक्ति के जरिए इस महोत्सव के जश्न में योगदान देने के पेशेवर विशेषाधिकार को अपनाने के लिए भी आमंत्रित कर रहे हैं, जिसके लिए आप अपनी लेखनी, आवाज, इंद्रियों और अन्य कई तरीकों का उपयोग करते हैं।

 

आप एक मीडिया प्रतिनिधि हो सकते हैं, अगर आपने 1 जनवरी, 2022 को 21 वर्ष की आयु पूरी कर ली है और प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक, या यहां तक ​​कि एक डिजिटल / ऑनलाइन मीडिया संगठन से संबंधित हैं। अगर आप एक स्वतंत्र पत्रकार के रूप में अपना रास्ता खुद बना रहे हैं, तो भी आपका स्वागत है, बशर्ते आप उम्र की कसौटी पर खरे उतरें। आप इस लिंक पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं: https://my.iffigoa.org/extranet/media/ 

 

इसकी प्रक्रिया काफी सरल है, लेकिन अगर आपको कुछ संदेह हो, तो लिंक में दिए गए दिशानिर्देश आपकी सहायता करेंगे। अगर इसके बाद भी आपकी शंका बनी रहती है, तो बेझिझक हमसे संपर्क करें पीआईबी पर, iffi-pib[at]nic[dot]in पर या हमें (सभी कार्य दिवसों के दौरान सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे के बीच) +91-832-2956418 पर कॉल करें।

 

दिनांक 5 नवंबर, 2022 को रात 11:59:59 बजे (भारतीय मानक समय) तक अपना आवेदन ऑनलाइन जमा करना न भूलें। लेकिन इतना लंबा इंतजार क्यों? अपना आवेदन तुरंत जमा करायें।

 

हम (पीआईबी) मीडिया आउटलेट की आवधिकता, इसके आकार (प्रसार, दर्शक, पहुंच), सिनेमा पर इसके फोकस और आईएफएफआई को दिए जाने संभावित मीडिया कवरेज के अनुसार प्रति मीडिया संगठन को दी जाने वाली मान्यता की संख्या सहित, आधिकारिक मान्यता देने की प्रक्रिया करेंगे।

 

हम उम्मीद करते हैं कि सार्वजनिक हित में और खुद की भलाई के लिए आपने कोविड-19 से बचाव के टीके लगवा लिए होंगे। आपने टीकाकरण की एक या अधिक खुराक ले ली है, तो अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र प्रतिनिधि पंजीकरण पोर्टल पर अपलोड करें।

 

आईएफएफआई के बारे में (अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) ) 

वर्ष 1952 में स्थापित भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) एशिया के सबसे प्रमुख फिल्म समारोहों में से एक है। वर्ष 2004 में पहली बार गोवा में आयोजित होने वाले इस महोत्सव के लिए यह तटीय राज्य एक घर जैसा हो गया और यह महोत्सव हर साल यहां लौटता रहा। और 2014 में, गोवा को आईएफएफआई का स्थायी स्थल घोषित कर दिया गया।

 

भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का मूल उद्देश्य फिल्मों, उनके द्वारा बताई जाने वाली कहानियों और परदे के पीछे उनमें लगे लोगों का जश्न मनाना है। ऐसा करके, हम फिल्मों के लिए प्रबुद्ध प्रशंसा और उत्साही प्रेम का गहन तरीके से पोषण, प्रचार और प्रसार; लोगों के बीच प्रेम, समझ और बंधुत्व के सेतुओं का निर्माण; तथा उन्हें व्यक्तिगत एवं सामूहिक उत्कृष्टता के नए शिखर को छूने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं।

 

यह महोत्सव हर साल भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा गोवा की एंटरटेनमेंट सोसाइटी, गोवा सरकार, मेजबान राज्य के सहयोग से आयोजित किया जाता है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत फिल्म समारोह निदेशालय (डीएफएफ) आम तौर पर अब तक इस महोत्सव का नेतृत्व करता रहा है, लेकिन राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (एनएफडीसी) के साथ फिल्म मीडिया इकाइयों के विलय के परिणामस्वरूप, एनएफडीसी ने इस महोत्सव के संचालन का जिम्मा अपने हाथ में ले लिया है।

 

53वें आईएफएफआई के सभी जरूरी अपडेट महोत्सव की वेबसाइट www.iffigoa.org,  पीआईबी वेबसाइट (pib.gov.in), ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर आईएफएफआई के सोशल मीडिया अकाउंट और पीआईबी गोवा के सोशल मीडिया हैंडल पर भी प्राप्त किए जा सकते हैं। देखते रहिए, आइए हम सिनेमाई जश्न का भरपूर आनंद लेते रहेंऔर इसकी खुशी भी साझा करें।