अंतर्राष्ट्रीय समुद्री अभ्यास/कटलैस एक्सप्रेस 23 (आईएमएक्स/सीई-23) में हिस्‍सा लिया | INS Trikand - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

सोमवार, 6 मार्च 2023

अंतर्राष्ट्रीय समुद्री अभ्यास/कटलैस एक्सप्रेस 23 (आईएमएक्स/सीई-23) में हिस्‍सा लिया | INS Trikand

अंतर्राष्ट्रीय समुद्री अभ्यास/कटलैस एक्सप्रेस 23 (आईएमएक्स/सीई-23) में हिस्‍सा लिया  

अंतर्राष्ट्रीय समुद्री अभ्यास/कटलैस एक्सप्रेस 23 (आईएमएक्स/सीई-23) में हिस्‍सा लिया | INS Trikand



आईएनएस त्रिकंद ने अंतर्राष्ट्रीय समुद्री अभ्यास/कटलैस एक्सप्रेस 23 (आईएमएक्स/सीई-23) में हिस्‍सा लिया


आईएनएस त्रिकंद 26 फरवरी से 16 मार्च 2023 तक खाड़ी क्षेत्र में आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय समुद्री अभ्यास/कटलैस एक्सप्रेस 2023 (आईएमएक्स/सीई-23) में हिस्‍सा ले रहा है। इसका उद्देश्य समुद्री सुरक्षा को बढ़ाना और क्षेत्र में समुद्री लेन को समुद्री वाणिज्य के लिए सुरक्षित रखना है।

 

आईएमएक्स/सीई-23 विश्‍व के सबसे बड़े बहुराष्ट्रीय समुद्री अभ्यासों में से एक है। यह भारतीय नौसेना की पहली आईएमएक्स सहभागिता है, यह दूसरे अवसर को भी चिन्हित करता है जहां सीएमएफ द्वारा आयोजित अभ्यास में एक भारतीय नौसेना जहाज हिस्‍सा ले रहा है। इससे पहले, 22 नवंबर को आईएनएस त्रिकंद ने सीएमएफ के नेतृत्व वाले ऑपरेशन सी स्वॉर्ड 2 में भाग लिया था।

 

सी स्वॉर्ड 2 और आईएमएक्स/सीई-23 जैसे अभ्यासों में सहभागिता भारतीय नौसेना को आईओआर में समुद्री भागीदारों के साथ संबंधों को सुदृढ़ बनाने और अंतर-पार‍स्‍परिकता और सामूहिक समुद्री क्षमता बढ़ाने में सक्षम बनाती है। यह नौसेना को क्षेत्रीय स्थिरता और सुरक्षा में रचनात्मक योगदान करने में भी सक्षम बनाती है।