भोपाल रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नं.-एक क्षेत्र विश्वस्तरीय फेशिया | MP Today News - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

गुरुवार, 15 फ़रवरी 2024

भोपाल रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नं.-एक क्षेत्र विश्वस्तरीय फेशिया | MP Today News

 भोपाल रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नं.-एक क्षेत्र विश्वस्तरीय फेशिया 

भोपाल रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नं.-एक क्षेत्र विश्वस्तरीय फेशिया


 

भोपाल रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नं.-एक क्षेत्र विश्वस्तरीय फेशिया

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने कहा कि भोपाल स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक-1 क्षेत्र को शहर के विश्वस्तरीय फेशिया के रूप में विकसित किया जायेगा। उन्होंने इसको लेकर नरेला विधानसभा अंतर्गत भोपाल स्टेशन क्षेत्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद भोपाल डीआरएम के साथ स्टेशन के आसपास के क्षेत्र में विकास कार्य के प्लान की जानकारी प्राप्त की।

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि रेलवे, लोक निर्माण विभाग एवं नगर निगम भोपाल क्षेत्र के सौंदर्यीकरण एवं विकास कार्यों को लेकर संयुक्त रूप से प्लान बनाये, जिससे उनमें एकरूपता रहे। मंत्री श्री सारंग ने आगामी समय में प्लेटफॉर्म क्रमांक-1 के समक्ष सड़क का चौड़ीकरण कर 8 लेन के रुप में विकसित करने के प्लान पर कार्य करने की बात कही। इस अवसर पर भोपाल डीआरएम श्री देवाशीष त्रिपाठी, लोक निर्माण एवं नगर निगम के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

पर्यटकों में स्टेशन के आसपास के विकास से बनती शहर की छवि

मंत्री श्री सारंग ने बताया कि भोपाल स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक-1 क्षेत्र को विश्व स्तरीय स्वरूप में डेवलप किया जायेगा। उन्होंने कहा कि स्टेशन का प्रांगण शहर का फेशिया होता है, स्टेशन प्रांगण के बाहर उपलब्ध सुविधाओं एवं विकास कार्यों से ही शहर में बाहर से आने वाले पर्यटकों के मन में शहर की छवि बनती है। इसके लिये अब स्टेशन के आसपास के क्षेत्र में सौंदर्यीकरण सहित अन्य विकास कार्य रेलवे, पीडब्ल्यूडी और नगर निगम मिलकर करेंगे, जिससे कार्य में एकरूपता रहेगी।

पर्यटन को बढ़ावा देने बनाये मैप रूट

मंत्री श्री सारंग ने भोपाल के आसपास के क्षेत्रों में स्थित प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों के प्रचार-प्रसार के लिये मैप रूट बनाने के भी निर्देश दिये। स्टेशन पर स्थित ऑटो स्टैंड पर मौजूद रिक्शा चालकों को सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग प्रदान करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इससे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों की यात्रा और सुलभ होगी।