सैन्य अभ्यास ‘टाइगर ट्राइंफ़ –24’ | EX TIGER TRIUMPH – 24 - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

सोमवार, 18 मार्च 2024

सैन्य अभ्यास ‘टाइगर ट्राइंफ़ –24’ | EX TIGER TRIUMPH – 24

सैन्य अभ्यास ‘टाइगर ट्राइंफ़ –24’

सैन्य अभ्यास ‘टाइगर ट्राइंफ़ –24’ | EX TIGER TRIUMPH – 24


सैन्य अभ्यास ‘टाइगर ट्राइंफ़ –24’

भारत और अमरीका के बीच स्थापित भागीदारी के अनुरूप, दोनों देशों के बीच एक द्विपक्षीय त्रि-सेवा मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) सैन्यी अभ्यास, ‘टाइगर ट्राइंफ़–24’, 18 से 31 मार्च 24 तक पूर्वी समुद्र तट पर निर्धारित है। भारतीय नौसेना अभिन्न हेलीकॉप्टर और लैंडिंग क्राफ्ट के साथ जहाज, भारतीय नौसेना के विमान, भारतीय थलसेना के जवान और वाहन तथार भारतीय वायुसेना के विमान और हेलीकॉप्टर के साथ-साथ रैपिड एक्शन मेडिकल टीम (आरएएमटी) इस सैन्या अभ्यास में भाग लेंगे। अमरीका का प्रतिनिधित्व अमरिकी नौसेना के जहाजों द्वारा किया जाएगा, जिसमें अमरीकी मरीन कोर और अमरीकी थल सेना के सैनिक शामिल होंगे। सैन्य  अभ्याकस टाइगर ट्राइंफ – 24’ का उद्देश्य एचएडीआर अभियानों के संचालन के लिए अंत:पारस्पपरिकता विकसित करना और दोनों देशों की सेनाओं के बीच तेजी से और सुचारू समन्वय को सक्षम करने के लिए मानक परिचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) में सुधार लाना है।

इस सैन्यश अभ्याेस का हार्बर चरण’ 18 से 25 मार्च 24 तक निर्धारित है। दोनों देशों की नौसेनाओं के कर्मी प्रशिक्षण दौरों, विषय वस्तु विशेषज्ञ आदान-प्रदान, खेल आयोजनों और समाज के आम लोगों से बातचीत में भाग लेंगे। हार्बर चरण के पूरा होने पर भाग लेने वाले सैन्यजकर्मी जहाजों के साथ टाइगर ट्राइंफ – 24’ सैन्य  अभ्यास के समुद्री चरण के लिए रवाना होंगे और बनाई गई स्थितियों के अनुसार समुद्री, उभयचर तथा एचएडीआर अभियानों के कामों को करेंगे।