701 मतदान दल में गठित 2804 कर्मी हुए प्रशिक्षित - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शनिवार, 17 नवंबर 2018

701 मतदान दल में गठित 2804 कर्मी हुए प्रशिक्षित



विधानसभा निर्वाचन के दौरान विधानसभा बड़वानी एवं पानसेमल के मतदान केन्द्रो पर जाने वाले मतदान दलो का प्रशिक्षण शनिवार को बड़वानी के शहीद भीमा नायक महाविद्यालय एवं उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित किया गया। दोनो स्थानो पर हुए इस प्रशिक्षण में रिजर्व दल सहित 701 दलो को ईवीएम एवं वीवीपैट की अंतिम सीलिंग के पूर्व करके दिखाये जाने वाले मॉक पोल की सैद्धांतिक व प्रेक्टिकल करवाकर जानकारी दी गई। वही मतदान केन्द्र के अंदर तथा बाहर 100 मीटर, 200 मीटर की दूरी पर की जाने वाली व्यवस्थाओ के बारे में भी मास्टर ट्रेनर्स ने मतदान पार्टियो को विस्तृत जानकारी दी व उनके प्रश्नो का समाधान भी किया। वही कम्युनिकेशन प्लान के टेªनर्स ने पीठासीन अधिकारियो को मतदान के एक दिन पूर्व व मतदान के दिन किये जाने वाले एसएमएस के बारे में विस्तार से बताया। 

बड़वानी के शहीद भीमा नायक महाविद्यालय में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र बड़वानी के 352 मतदान केन्द्रो पर रिजर्व सहित लगने वाले 388 मतदान पार्टियो के 1552 कर्मियो को तथा शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय बड़वानी में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र पानसेमल के 284 मतदान केन्द्रो पर रिजर्व सहित लगने वाले 313 मतदान पार्टियो को 1252 कर्मियो को प्रशिक्षित किया गया। 

कर्मियो ने उत्साह से डाला डाकमत पत्र

बड़वानी में आयोजित इस प्रशिक्षण में भाग लेने वाले कर्मियो को उनके द्वारा भरे गए फार्म नम्बर 12 के आधार पर डाकमत पत्र का भी वितरण किया गया। इस डाकमत पत्र का उपयोग कर, कर्मियो ने मौके पर ही उपलब्ध कराई गई मतपेटियो में इन्हे डाला। जिन कर्मियो ने अपने डाकमत पत्र का उपयोग आज नही किया है वे इन डाकमतपत्रो पर अपने मत अंकित कर इन्हे रिटर्निंग अधिकारियो के कार्यालय में रखी गई डाकमत पेटी में 10 दिसम्बर तक डाल सकते है। साथ ही कर्मी इन डाक मतपत्रो को पोस्ट ऑफिस के लेटर बाक्स में भी डाल सकते है। 

आज सेंधवा एवं राजपुर के मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण

विधानसभा सेंधवा के 309 मतदान केन्द्रो पर रिजर्व सहित लगने वाले 340 मतदान पार्टियो के 1360 कर्मियो का तथा विधानसभा राजपुर के 290 मतदान केन्द्रो पर रिजर्व सहित लगने वाले 319 मतदान पार्टियो के 1276 कर्मियो का प्रशिक्षण आज रविवार को प्रातः 10.30 से शाम 5.30 तक शासकीय बालक उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बड़वानी में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र राजपुर का एवं शहीद भीमा नायक महाविद्यालय बड़वानी में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र सेंधवा के मतदान कर्मियों का आयोजित किया जायेगा। इस प्रशिक्षण के दौरान भी मतदान पार्टियो के कर्मियो को अपने डाक मतपत्र का उपयोग कर मतपेटियो में डालने की सुविधा उपलब्ध रहेगी। 

प्रेक्षक एवं कलेक्टर ने भी किया प्रोत्साहित

शनिवार को आयोजित इस प्रशिक्षण के दौरान भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र बड़वानी एवं पानसेमल हेतु नियुक्त प्रेक्षक श्री व्ही पोन्नुराज एवं कलेक्टर श्री अमित तोमर ने भी मतदान दल कर्मियो को प्रोत्साहित किया। उन्होंने कर्मियो से अव्हान किया कि वे प्रशिक्षण के दौरान बताई जा रही बातों को अच्छी तरह आत्मसात करें, साथ ही करवाये जा रहे प्रेक्टिकल में भी स्वयं करके देखे। जिससे मतदान केन्द्र पर उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।