विधानसभा चुनाव 2018 में 28 नवम्बर को मतदान दिवस के दिन मतदान प्रतिशत के उपयोग के लिए मोबाइल एप का उपयोग किया जा सकेगा - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शनिवार, 24 नवंबर 2018

विधानसभा चुनाव 2018 में 28 नवम्बर को मतदान दिवस के दिन मतदान प्रतिशत के उपयोग के लिए मोबाइल एप का उपयोग किया जा सकेगा



विधानसभा चुनाव 2018 में 28 नवम्बर को मतदान दिवस के दिन मतदान प्रतिशत के उपयोग के लिए मोबाइल एप का उपयोग किया जा सकेगा। यह एप 26 नवम्बर से चालू होगा। इसकी टेस्टिंग 27 नवम्बर तक कर सकते हैं। 
पीठासीन और पी-1 अधिकारी इस मोबाइल एप से सुबह 9 बजे से एक-एक घंटे के बाद कुल मतदाताओं और मेल एवं फीमेल की समेकित जानकारी डालेंगे। सेक्टर ऑफीसर भी अपने मोबाइल से बूथवाइज मतदान की जानकारी डाल सकेंगे। यह जानकारी सार्वजनिक रहेगी और इसे कोई भी देख सकता है। 
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रमेश भण्डारी ने सभी पीठासीन अधिकारी और सेक्टर अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि निर्वाचन आयोग द्वारा इस संबंध में जारी निर्देशों का पालन सुनिश्चित करें। 

मोबाइल एप की यह है विशेषता

मतदान दिवस के दिन मतदान केन्द्र पर डाले गए मतों की जानकारी के लिए यह एप तैयार किया जा रहा है। इस मोबाइल एप को किसी भी एण्ड्राइड फोन पर डाउनलोड किया जा सकता है। इस मोबाइल एप का उपयोग ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन मोड में भी किया जा सकता है। 
इंटरनेट कनेक्टिविटी के बिना भी इस एप पर एसएमएस के माध्यम से जानकारी देने के लिए पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी क्रमांक 1 अधिकृत होंगे। 

पंजीकृत मोबाइल से ही होगा एप का उपयोग

एप डाउनलोड हो जाने के बाद संबंधित उपयोगकर्ता द्वारा अपने मोबाइल से लॉगइन किया जा सकेगा। इस कार्य के लिए प्रत्येक पीठासीन अधिकारी/मतदान अधिकारी क्रमांक 1 के मोबाइल नंबर की मैपिंग उनके मतदान केन्द्र से की जाएगी। इस तरह प्रत्येक मतदान केन्द्र के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर से ही इस एप का उपयोग किया जा सकेगा। 

प्रमुख स्थानों पर आम जनता के लिए होगा मतदान प्रतिशत का प्रदर्शन

मतदान दिवस पर मतदान केन्द्रों पर पीओ/पी-1 द्वारा इसकी जानकारी प्रत्येक घंटे के आधार पर दर्ज कर उपयोग में लाया जाएगा। इस दिन मतदान प्रारंभ होने के बाद प्रत्येक घंटे से और शाम 5 बजे एवं अंतिम रूप से अपने मतदान केन्द्रों पर मतदान करने वाले पुरूष एवं महिला मतदाताओं की संख्यात्मक जानकारी दर्ज कर भेजी जाएगी। 
यह जानकारी भोपाल मुख्यालय स्थित सर्वर में एकत्रित होगी। जिसे प्रमुख स्थानों पर आम जनता की जानकारी के लिए मतदान के प्रतिशत के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा। 

मतदाताओं की सुविधा के लिए क्यूलेस पोल मोबाइल एप

मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की सुविधा के लिए क्यूलेस पोल मोबाइल एप तैयार किया गया है। 
मतदान को अधिक सुगम/सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से यह तैयार किया गया है। इस एप को किसी भी एण्ड्राइड फोन पर डाउनलोड किया जा सकेगा। मतदाता अपना टोकन प्राप्त कर मतदान केन्द्र के समीप बनाए गए प्रतीक्षा कक्ष में बैठकर अपनी बारी का इंतजार करेंगे। बारी आने पर उन्हें मतदान केन्द्र पर मतदान के लिए बुलाया जाकर मतदान कर सकेंगे। 
इस एप का उपयोग मतदान केन्द्र के बाहर स्थित मतदाता सहायता बूथ पर उपस्थित बीएलओ द्वारा किया जाएगा। मतदाता बीएलओ के पास पहुंचकर ईपिक नम्बर या मतदाता सूची में अपने सरल क्रमांक को बताएगा। सरल क्रमांक की सहायता से मतदाता को एक टोकन नम्बर जनरेट कर प्रदान करेगा। 

इस एप से यह जाना जा सकेगा

इस एप की सहायता से यह जाना जा सकेगा कि किसी मतदान केन्द्र पर कितने टोकन जारी किए गए। कितने मत डाले गए तथा वेटिंग रूम में कितने मतदाता प्रतीक्षारत हैं, साथ ही एप के माध्यम से आगामी 2 घंटे में होने वाले संभावित मतदान प्रतिशत की जानकारी भी प्राप्त की जा सकेगी। 
इसके अलावा प्रत्येक मतदान केन्द्र के मतदान के संभावित अंतिम आंकड़ों की जानकारी भी प्राप्त की जा सकेगी।