क्यूलेस मतदान केन्द्र से मजबूत हुआ लोकतंत्र का आधार - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शुक्रवार, 7 दिसंबर 2018

क्यूलेस मतदान केन्द्र से मजबूत हुआ लोकतंत्र का आधार



लोकतंत्र का आधार है अधिकाधिक मतदाताओं द्वारा मतदान करना। इस आधार को मजबूत किया है विधानसभा निर्वाचन 2018 में भोपाल जिले में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सुदाम खाडे के नवाचार क्यूलेस मतदान केन्द्र ने।
जिला निर्वाचन अधिकारी के संज्ञान में यह तथ्य आया कि कईं भवनों में एक से अधिक मतदान केन्द्र हैं तथा क मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं को लम्बी क्यू में लगना पड़ेगा, ऐसा सोच कर कईं मतदाता मतदान की उपेक्षा करते हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने तथा असुविधाओं को समाप्त करने के दृष्टिकोण से क्यूलेस मतदान केन्द्र की अवधारणा पर कार्य किया। इसमें जिले की सातों विधानसभाओं में 32 से अधिक क्यूलेस मतदान केन्द्र स्थापित किये गये थे। इन मतदान केन्द्रों पर मतदाता की बारी को डिस्प्ले करने के लिये डिस्प्ले बोर्ड, अपनी बारी का इंतजार करने के लिए टेंट में कुर्सियाँ, पेयजल, शौचालय व्यवस्था के साथ-साथ बच्चों के लिए खेलकूद व्यवस्था भी की गयी थी। भोपाल जिले की मध्य विधानसभा के मतदान केन्द्र क्रमांक-218 पर मतदान करने पहुंचे मतदाताओं के लिए लाइन में लगने के स्थान पर पंडाल में कुर्सियों पर बैठने का आग्रह आश्चर्य मिश्रित प्रसन्नता का भाव भर गया। बूथ क्रमांक 219 के प्रतीक्षा कक्ष में बैठे मतदाताओं का कहना था कि अच्छी व्यवस्था है, नहीं तो घण्टों धूप में खड़े रहकर अपनी बारी का इंतजार और तकलीफदेह होता।