रीवा-लखनादौन मार्ग पर कटनी बायपास 20 किमी फोरलेन का शिलान्यास - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

मंगलवार, 25 अगस्त 2020

रीवा-लखनादौन मार्ग पर कटनी बायपास 20 किमी फोरलेन का शिलान्यास



कटनी (25 अगस्त)- केन्द्रीय मंत्री सड़क परिवहन और राजमार्ग एवं सूक्ष्मलघु एवं मध्यम उद्यम श्री नितिन गड़करी ने मंगलवार को मध्यप्रदेश राज्य में 11 हजार 427 करोड़ रुपये लागत की 1361 किमी लंबाई की 45 सड़क परियोजनाओं का ई-लोकार्पण और शिलान्यास किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने की। वीडियो कॉन्फ्रेन्सिग के माध्यम से कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमरथावरचन्द्र गहलोतराज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटेलफग्गन सिंह कुलस्तेजनरल बी0के0 सिंहमध्यप्रदेश के लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव सहित मध्यप्रदेश के सांसद एवं विधायकगण भी उपस्थित रहे। शिलान्यास और ई-लोकार्पण कार्यक्रम को एनआईसी के माध्यम से प्रदेश के सभी जिला कलेक्ट्रेट कार्यालयों में स्थानीय विधायकजनप्रतिनिधि और राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों और प्रशासनिक अधिकारियों ने सीधा प्रसारण के जरिये देखा। कटनी कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी वीडियो कॉन्फ्रेन्स कक्ष में कलेक्टर शशिभूषण सिंहविधायक संदीप जायसवालप्रणय प्रभात पाण्डे सहित राजमार्ग के अधिकारी उपस्थित रहे।

            राष्ट्रीय राजमार्ग एवं सड़क परिवहन मंत्रालय के अधीन आयोजित ई-लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम में मध्यप्रदेश में 11 हजार 427 करोड़ रुपये लागत की 45 सड़क परियोजनाओं का भूमिपूजन और लोकार्पण सम्पन्न हुआ। इनमें कटनी जिले से संबंधित 6 करोड़ 58 लाख रुपये से बनने वाली 15 किमी लम्बाई की गुलगंज-अमानगंज-पवई-कटनी के किलोमीटर 41 से 55 के सड़क खण्ड का सुदृढ़ीकरण और एनएच-30 के कटनी बायपास सेक्शन चाका बायपास से पीरबाबा तक 194 करोड़ लागत से 20 किलोमीटर लम्बाई के फोरलेन मार्ग निर्माण का शिलान्यास शामिल है।

            इसी तरह मध्यप्रदेश राज्य की लोकार्पित 26 नवनिर्मित सड़क परियोजनाओं में रीवा से लखनादौन फोरलेन राष्ट्रीय राजमार्ग-30 के कटनी जिले से संबंधित खण्ड पैकेज-2 के फोरलेन मार्ग मैहर से कटनी और कटनी से स्लीमनाबाद 69 किलोमीटर लंबाई के 1034 करोड़ लागत के सेक्शन और राष्ट्रीय राजमार्ग 30 के 1035 करोड़ लागत के 68.26 किलोमीटर लम्बाई के स्लीमनाबाद-जबलपुर फोरलेन सेक्शन का लोकार्पण किया गया है।
24 महीने में पूरा होगा कटनी बायपास फोरलेन का निर्माण
            भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा रीवा-लखनादौन फोरलेन राष्ट्रीय राजमार्ग पर कटनी बायपास में चाका बायपास से पीरबाबा तक 20 किलोमीटर लम्बाई के फोरलेन निर्माण का कार्य 24 महीने की अवधि में पूर्ण कराया जायेगा। कटनी बायपास के फोरलेन हो जाने के पश्चात रीवा-कटनी-जबलपुर-लखनादौन से नागपुर तक का सम्पूर्ण राजमार्ग फोरलेन हो जायेगा।
            कटनी बायपास फोरलेन निर्माण की परियोजना की लागत 194 करोड़ रुपये होगी। इसी परियोजना के प्रारंभिक बिन्दु चाका बायपास चौक पर राष्ट्रीय राजमार्ग-43 राष्ट्रीय राजमार्ग-30 और कटनी शहर की ओर जाने वाले कुल तीन मार्ग मिलते हैं। जबकि पीरबाबा की ओर के सिरे से कटनी शहर जाने वाला मार्ग भी मिलता है। यातायात की सुरक्षा की दृष्टि से परियोजना कटनी बायपास फोरलेन के प्रारंभ और अंतिम सिरे पर दोनों स्थानों पर फ्लाईओव्हर बनाये जायेंगे। साथ ही इस परियोजना में यातायात की सुरक्षा के दृष्टिगत सात अण्डर ब्रिज, 12 किलोमीटर की सर्विस रोड के साथ ही 6 यात्री प्रतीक्षालयों का निर्माण भी किया जायेगा। परियोजना का कार्य मेसर्स श्रीजी इन्फ्रास्ट्रक्चर इंडिया प्रा. लि. द्वारा 24 माह की समय सीमा में पूर्ण किया जायेगा।
रीवा-कटनी-लखनादौन फोरलेन से सुरक्षित और सुगम हुआ यातायात
अब रीवा से लखनादौन की दूरी तय करने में 4 घंटे समय की बचत
            केन्द्रीय मंत्री मंत्री श्री नितिन गड़करी द्वारा मध्यप्रदेश को 11427 करोड़ रुपये की लागत की शिलान्यास और लोकार्पित 45 सड़क परियोजनाओं में रीवा-कटनी-जबलपुर-लखनादौन फोरलेन मार्ग के पैकेज 2 में मैहर से स्लीमनाबाद और पैकेज 3 के स्लीमनाबाद से जबलपुर के फोरलेन सेक्शन भी लोकार्पित हुये। रीवा-लखनादौन फोरलेन मार्ग सड़क मार्ग के बनने से कटनी से रीवा की ओर तथा जबलपुर की ओर का यातायात सुरक्षितसुगम और तेज हुआ है। राजमार्ग के फोरलेन हो जाने से अब रीवा से लखनादौन की दूरी तय करने में 4 घंटे समय की बचत होने लगी है।
            रीवा-कटनी-जबलपुर-लखनादौन परियोजना की कुल सड़क लम्बाई 288 किलोमीटर है। जिसमें 5 किलोमीटर का भाग रीवा, 104 किलोमीटर का भाग सतना, 31 किलोमीटर का भाग कटनी, 114 किलोमीटर का भाग जबलपुर और 34 किलोमीटर का शेष भाग सिवनी जिले से गुजरता है। परियोजना का फोरलेन मार्ग पुराना राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 7 है। जो रीवा से प्रारंभ होकर अमरपाटनमैहरकटनीस्लीमनाबादजबलपुर होते हुये लखनादौन में जाकर राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 44 से मिलता है और नागपुर की ओर जाता है। इस परियोजना का शिलान्यास 20 जून 2015 को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के केन्द्रीय मंत्री श्री नितिन गड़करी के मुख्य आतिथ्य और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में समारोह पूर्वक किया गया था। कार्य में सुविधा की दृष्टि से परियोजना को चार भागों में विभक्त किया गया था। जिसमें पैकेज क्रमांक 1 में रीवा से मैहर तक 1032 करोड़ 29 लाख की लागत से 69.18 किलोमीटर सड़कपैकेज क्रमांक 2 में मैहर से स्लीमनाबाद (कटनी बायपास छोड़कर) 1034 करोड़ की लागत से 69 किलोमीटरपैकेज क्रमांक 3 में स्लीमनाबाद से जबलपुर 1035 करोड़ की लागत से 68.25 किलोमीटर लम्बाई और पैकेज क्रमांक 4 में जबलपुर से लखनादौन तक लागत 1244 करोड़ 43 लाख में 80.82 किलोमीटर लम्बाई की फोरलेन सड़क का निर्माण किया गया है। इस परियोजना के निर्माण में संविदाकार मेसर्स एल एण्ड टी का योगदान रहा है। फोरलेन सड़क मार्ग के निर्माण के साथ ही वर्षा जल संचयन के लिये लगभग 600 जलसंचय कुयें, 60 यात्री प्रतीक्षालय, 10 ट्रक ले बाय एवं तीन रेस्ट एरिया बनाये गये हैं। जिनमें यात्रियों के लिये रेस्टॉरेन्टहोटलपेट्रोल पम्प की सुविधा प्रदान की गई है। सड़क मार्ग के लगे रहवासी क्षेत्रों के नागरिकों की सुविधायातायात सुरक्षा के लिये 20 बायपास मार्ग भी ग्रामीण क्षेत्रों में बनाये गये हैं। अधिक जनसंख्या वाले ग्रामों में 30 अण्डरपास और वन्य प्राणियों की सुरक्षा हेतु वनक्षेत्रों में तीन अण्डरब्रिज का निर्माण भी परियोजना के तहत किया गया है। इस परियोजना के पूरी होने से अब रीवा से लखनादौन तक की दूरी तय करने में लगभग 4 घंटे का कम समय लगता है। साथ ही पर्यावरण और यातायात की सुरक्षा भी सुनिश्चत हुई है