कलेक्टर श्री वेद प्रकाश की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मंगलवार को सम्पन्न हुई - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

मंगलवार, 25 अगस्त 2020

कलेक्टर श्री वेद प्रकाश की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मंगलवार को सम्पन्न हुई





नरसिंहपुर, 25 अगस्त 2020.
 आत्मा गवर्निंग बोर्ड की बैठक कलेक्टर श्री वेद प्रकाश की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मंगलवार को सम्पन्न हुई। बैठक में जिले में कृषि की उन्नत तकनीकों व नवाचार और जिले के कृषि उत्पादों को बढ़ावा देने की कार्ययोजना की रूपरेखा तैयार की गई। 
         बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिले में बड़े पैमाने पर अच्छी गुणवत्ता का गुड़ तैयार किया जाता है, इसके लिये आउटलेट भी बनाया जाये, इसमें स्वसहायता समूहों को शामिल किया जावे। जिले में आत्म निर्भर गांव की अवधारणा को बढ़ावा देना है। जिले में नवाचार करने वाले किसानों के अनुभवों को अन्य किसानों के साथ साझा किया जावे, ताकि वे भी खेती- किसानी में इसका लाभ ले सकें। इसका प्रचार- प्रसार भी पैम्पलेट, फ्लैक्स, बैनर आदि के माध्यम से किया जावे। जिले में कृषि दिग्दर्शन एवं कृषि सूचना केंद्र बनाया जावे इसके माध्यम से किसानों को कृषि संबंधी नवीन तकनीको की जानकारी दी जावे। 
         कलेक्टर श्री वेद प्रकाश ने कहा की परम्परागत कृषि विकास योजना के अंतर्गत स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थिंयों को कृषि प्रक्षेत्रों को भ्रमण कराकर कृषि संबंधी जानकारी दी जावे। कृषि के क्षेत्र में जिले में नवाचार और अच्छा कार्य करने वाले किसानो की सफलता की कहानी, कृषि साहित्य का व्यापक प्रचार- प्रसार किया जावे। जैविक खेती और बायोचार के प्रयोग को बढ़ावा दिया जावे, इसे नवाचार के रूप में लिया जावे। आत्मा के अंतर्गत जैविक गुड़, इसकी कैण्डी एवं बर्फी के निर्माण को बढ़ावा दिया जावे। इन उत्पादो को प्रदेश के अन्य स्थानों और देश के बाहर भी निर्यात करने में बढ़ावा दिया जाये।
          बैठक में उप संचालक कृषि श्री राजेश त्रिपाठी द्वारा बताया गया कि आत्म निर्भर भारत अभियान में जिले में परम्परागत कृषि विकास योजना अंतर्गत 5 क्लस्टर वर्ष एवं 30 क्लस्टर वर्ष में वर्मी कम्पोस्ट इकाई का निर्माण किया जा रहा है। आत्मा योजनांतर्गत जिले के सभी विकासखण्डों में दो- दो फार्म स्कूल 4 चक्रीय विधि से वर्मी कम्पोस्ट इकाई निर्माण किया जाना चयनित ग्रामों में प्रस्तावित है। इसके अलावा किसान उत्पादक संगठनों का गठन और संवर्धन भी नाबार्ड के द्वारा किया जायेगा। इसके माध्यम से कृषकों को उनकी उपज का वाजिब मूल्य दिलाया जायेगा। तकनीकी परामर्श एवं विपणन को बढ़ावा देना इसका प्रमुख उद्देश्य होगा। कलेक्टर श्री वेद प्रकाश ने कहा कि एफपीओ के माध्यम से जिले में गुड़ और तुअर दाल की ब्रांडिग को बढ़ाया जाये, ताकि कृषकों को अधिकाधिक फायदा मिल सके।
          बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री केके भार्गव, सहायक मिट्टी परीक्षण अधिकारी डॉ. आरएन पटैल, अग्रणी जिला प्रबंधक नरसिंहपुर श्री संतोष महादिक, महाप्रबंधक जिला सहकारी बैंक श्री आरसी पटले, जिला परियोजना प्रबंधक आजीविका मिशन श्री आरके मालवीय, आरसेटी डायरेक्टर और अन्य अधिकारी मौजूद थे।