मंत्री श्री कावरे ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों किया भ्रमण बाढ़ प्रभावितों से की चर्चा और उनकी समस्याओं को सुना - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

सोमवार, 31 अगस्त 2020

मंत्री श्री कावरे ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों किया भ्रमण बाढ़ प्रभावितों से की चर्चा और उनकी समस्याओं को सुना



     मध्यप्रदेश शासन के राज्यमंत्री आयुष (स्वतंत्र प्रभार) एवं जल संसाधन विभाग श्री रामकिशोर नानो’’ कावरे ने आज 31 अगस्त 2020 को बालाघाट तहसील के ग्राम रोशना, मगरदर्रा, चांगोटोला एवं नगरवाड़ा का भ्रमण कर वैनगंगा नदी की बाढ़ से इन ग्रामों में हुए नुकसान का जायजा लिया और बाढ़ से प्रभावित ग्रामीणों से मुलाकात कर उन्हें हर संभव मदद का आश्वासन दिया। इस दौरान उन्‍होंने बाढ़ पीड़ितों की समस्याओं को भी सुना । इस दौरान उनके साथ तहसीलदार श्री रामबाबू देवांगन, जल संसाधन विभाग वैनगंगा संभाग के कार्यपालन यंत्री श्री प्रदीप गांधी, सर्वेक्षण संभाग के कार्यपालन यंत्री श्री आर एम कुरैशी एवं ग्राम पंचायतों के सरपंच भी मौजूद थे।
     मंत्री श्री कावरे ने बाढ़ प्रभावित ग्रामों के भ्रमण के दौरान प्रभावित ग्रामीणों एवं किसानों से चर्चा की और उन्हें आश्वस्त किया कि उनका जो कुछ भी नुकसान हुआ है उसका सर्वे किया जायेगा और प्रभावित व्यक्तियों को शासन से हर संभव मदद की जायेगी। ग्राम के पटवारी एवं ग्राम रोजगार सहायक द्वारा शीघ्र ही स्थानीय जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में बाढ़ से प्रभावित घरों एवं खेतों का सर्वे किया जायेगा और आरबीसी-6-4 के अंतर्गत राहत राशि के प्रकरण तैयार किये जायेंगें। मंत्री श्री कावरे ने कहा कि जिन लोगों के मकानों को अधिक नुकसान हुआ है और उनका नाम आवास योजना की प्रतिक्षा सूची में बहुत पीछे है, ऐसे लोगों को प्राथमिकता से प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा जायेगा।
     मंत्री श्री कावरे ने बाढ़ प्रभावित लोगों से कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली मध्यप्रदेश की पूरी सरकार प्राकृतिक आपदा की इस मुसीबत में उनके साथ खड़ी है। प्रदेश सरकार प्रत्येक बाढ़ प्रभावित को हर संभव मदद करेगी। किसी को भी भूखा नहीं रहने दिया जायेगा।
मंत्री श्री कावरे ने आयुर्वेद औषधालय का किया निरीक्षण
     मंत्री श्री कावरे ने ग्राम रोशना के आयुर्वेद औषधालय का भी निरीक्षण किया और वहां पर स्टाक में रखी आयुर्वेदिक दवाओं को भी देखा। उन्होंने औषधालय की स्वास्थ्य कार्यकर्त्ता से कहा कि औषधालय में शासन द्वारा उपलब्ध कराई गई दवाओं का समुचित उपयोग होना चाहिए। बीमार व्यक्ति औषधालय में आये तो उसे जरूरत के अनुसार दवायें प्रदान करें। औषधालय से वितरित की जाने वाली दवाओं का रिकार्ड भी संधारित करें कि किस दिनांक को, किस मरीज को, कौन सी दवा, कितनी मात्रा में दी गई है।