पेंच राष्ट्रीय उद्यान, 01 अक्टूबर से पर्यटकों के लिये खुलेगा - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

बुधवार, 30 सितंबर 2020

पेंच राष्ट्रीय उद्यान, 01 अक्टूबर से पर्यटकों के लिये खुलेगा

 



पेंच राष्ट्रीय उद्यान,  01 अक्टूबर से पर्यटकों के लिये खुलेगा


 इंदिरा प्रियदर्शिनी पेंच राष्ट्रीय उद्यान, सिवनी 01 अक्टूबर से पर्यटकों के लिये खोला जा रहा है। पर्यटक टुरिया गेट एवं कर्माझिरी गेट से प्रवेश कर सकेंगे। जमतरा गेट के पर्यटक भी कर्माझिरी गेट से प्रवेश करेंगे। सफारी हेतु ऑनलाईन टिकट सुविधा पूर्व की तरह प्रारंभ हो चुकी है। मध्यप्रदेश शासन की 10 जून 2020 को जारी निर्देशों के अनुरूप लगाई गई शर्तो के तहत पर्यटन किया जायेगा। कोविड 19 संक्रमण को ध्यान में रखते हुए मध्यप्रदेश शासन एवं भारत सरकार द्वारा दिये गये निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जायेगा।


      एक ही परिवार के 6 सदस्य एक वाहन में बैठक सकेंगे। अलग-अलग समूहों से आये पर्यटकों हेतु एक वाहन में केवल 04 सदस्यों को ही बैठने की अनुमति होगी। केन्टर वाहन में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित कराने के लिये केन्टर वाहन में 18 के स्थान पराा 12 पर्यटक जा सकेंगे तथा 2 गाईड के स्थान पर 1 ही गाईड जा सकेगा। पर्यटक, कर्मचारी, गाईड एवं वाहन चालक को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग हेतु जिला प्रशासन द्वारा प्रवेश द्वार पर स्वास्थ्य विभाग के अमले की ड्यूटी लगाई जा रही है। प्रवेश द्वार पर ही समस्त आगंतुक पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग कराई जायेगी और यदि किसी का तापमान अधिक पाया जाता है, तो उन्हें प्रवेश द्वार के पास बनाये गये आइसोलेशन कक्ष में रखा जायेगा। पार्क प्रबंधन द्वारा पार्क भ्रमण में जाने वाले वाहनों के लिये विशेष रूप से निर्मित सेनेटाइजर स्थल से होकर वाहन प्रवेश करेंगे। प्रत्येक पर्यटक वाहन में वाहन मालिक अनिवार्य रूप से सेनऐटाइजर रखेंगे। मास्क न लगाने एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने तथा अन्य निर्देशों का पालन न करने पर आवश्यक कार्यवाही की जायेगी। पर्यटकों के पार्क भ्रमण हेतु आयु का बंधन नहीं होगा।


      सभी पर्यटकों को अपने साथ वाहन में पानी एवं स्वंय का भोजन / नाश्ता को अपने साथ स्वयं ले जाना होगा, अलीकट्टा में पार्क प्रबंधन की ओर से पूर्व से संचालित केन्टीन अस्थाई तौर पर बंद रहेगी किन्तु अलीकट्टा पर पर्यटक बैठकर अपने साथ लाये खाद्य सामग्री को ग्रहण कर सकते हैं। अवशेष् सामग्री अपने साथ ही वाहन में ले जाना होगा।