सरकारी स्कूल के मैदान में माफिया ने लगाया अवैध रेत का स्टाॅक; शिकायत पर भी पुलिस नहीं करती कोई कार्रवाई - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

गुरुवार, 10 सितंबर 2020

सरकारी स्कूल के मैदान में माफिया ने लगाया अवैध रेत का स्टाॅक; शिकायत पर भी पुलिस नहीं करती कोई कार्रवाई

शहर में रेत का अवैध कारोबार लगातार दुस्साहस की सीमाएं पार करते जा रहा है। दिनदहाड़े रेत से भरी ट्रॉलियों से कारोबार किए जाने के साथ अब सरकारी स्कूल को भी नदी से चुराई रेत का स्टॉक करने का ठिकाना बना लिया है। मामला शहर से लगे राईखेड़ी गांव के शासकीय स्कूल का है। यहां स्कूल मैदान में दो दर्जन से ज्यादा ट्रॉली रेत का स्टॉक किया गया है। रेत का अवैध कारोबार करने वाले जरूरत के हिसाब से यहां से रेत उठाकर ले जाते हैं।

यही नहीं राईखेड़ी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर रेत का अवैध कारोबार संचालित किया जा रहा है। पिछले एक साल से राईखेड़ी के ग्रामीण रेत का अवैध कारोबार करने वाले लोगों के खिलाफ लगातार संघर्ष कर रहे हैं, लेकिन पुलिस और प्रशासन का सहयोग नहीं मिलने के कारण ग्रामीण रेत के अवैध कारोबार पर रोक नहीं लगा पा रहे हैं। हाल ही में ग्रामीणों ने नदी से रेत चुरा रही एक ट्रॉली को पकड़ा। ग्रामीणों के अनुसार उन्होंने पुलिस और प्रशासन को खबर की लेकिन कोई भी नहीं आया।

इस बारे में बीआरसी प्रदीप शर्मा ने बताया कि उन्हें आज ही यह जानकारी मिली है कि किसी ने स्कूल परिसर में रेत का स्टॉक किया हुआ है। इसकी जानकारी व प्रशासनिक अधिकारियों को दे रहे हैं। स्कूल स्टाफ से भी जानकारी देने के लिए कहा गया है। शर्मा ने बताया कि स्कूल में आंगनबाड़ी भी संचालित होती है स्कूल की चाबी उनके पास भी रहती है। उन्होंने कहा मुद्दा यह है कि स्कूल परिसर में रेत का भंडारण क्यों किया गया है। राईखेड़ी के ग्रामीणों ने बताया कि कई बार गांव में रेत के अवैध कारोबार को लेकर झगड़े की नौबत बन चुकी है।

रेत का अवैध हो रहा परिवहन, 4 मामले दर्ज
इटारसी| प्रतिबंध के बावजूद खदानों से रेत चोरी कर ट्रालियों से परिवहन किया जा रहा है। ऐसे 4 मामले सामने आए हैं। इटारसी में न्यास कॉलोनी रोड, नेशनल हाईवे पर मंडी के सामने ओर एक मामला केसला में साधपुरा रोड का है। खनिज अधिकारी की रिपोर्ट पर सिटी पुलिस ने दो माह बाद अपराध दर्ज किया है। न्यास कॉलोनी रोड पर रेत चोरी कर परिवहन करने के आरोप में अज्ञात आरोपी पर चोरी का केस पुलिस ने बनाया।

इसमें किसी वाहन का उल्लेख नहीं है। नेशनल हाईवे पर कृषि उपज मंडी के सामने रेत चोरी कर परिवहन के मामले में पुलिस ने शास्त्री नगर के ताराचंद चौरे (40) और नाला मोहल्ले के रफीक खान (30) के खिलाफ केस बनाया। केसला में साधपुरा रोड पर पुलिस ने बिना अनुमति रेत उत्खनन व चोरी करते पाए जाने पर अज्ञात ट्रैक्टर ट्राली के ड्राइवर के खिलाफ अपराध दर्ज किया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पिपरिया। सरकारी स्कूल के मैदान में पड़ी हुई अवैध रेत।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/32fVlBj