सौर संयंत्र की स्थापना करने के इच्छुक कृषकों से ऑनलाईन सहमति आमंत्रित - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शनिवार, 19 सितंबर 2020

सौर संयंत्र की स्थापना करने के इच्छुक कृषकों से ऑनलाईन सहमति आमंत्रित


जिला अक्षय ऊर्जा अधिकारी द्वारा जानकारी दी गई कि कृषकों के आर्थिक विकास के लिए प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाअभियान योजना (कुसुम) के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के चयनित विद्युत सब स्टेशनों के समीप स्थित भूमि पर सौर संयंत्र की स्थापना करने के इच्छुक कृषकों की सहमति लिए जाने हेतु ऑनलाईन पोर्टल कार्यशील हो गया है। (www.emsolarpump.mp.gov.in),  (www.mprenewable.nic.in) पोर्टल के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है।


 उन्होंने बताया कि योजना का मुख्य उद्देश्य कृषकों को आर्थिक रूप से सुदृढ़ सम्पन्न करना है योजना के तहत कृषक अपने खेत की उपजाऊ भूमि में सोलर संयंत्र की स्थापना स्वयं के द्वारा या किसी निवेशक के साथ संयुक्त रूप से कर सकेगा। जिससे कृषक को एक नियमित आय हो सकेगी। योजना के तहत 500 किलोवॉट से 2 मेगावॉट क्षमता तक के संयंत्रों की स्थापना की जाना प्रस्तावित है। इस योजना से  विशेषकर कम भूमि वाले कृषकों की निर्भरता पूर्णरूप से कृषि पर नहीं रहेगी उनको सोलर संयंत्र से एकमुश्त नियमित आय होती रहेगी। पूरे प्रदेश में अभी कुल 910 सब-स्टेशनों पर योजना का प्रथम चरण प्रारंभ किया गया है। 

 इस योजना में कृषक/कृषकों के समूह/ सहकारी संस्थान/ पंचायत/ फॉरमर/ प्रड्युसर ऑर्गनाईजेशन/ वॉटर यूजर एसोसिएशन अथवा डेवलपर के माध्यम से भी योजना अंतर्गत पात्रता होगी। ऑनलाईन सहमति 15 अक्टूबर 20 तक दर्ज की जा सकती है। जैसे ही चिन्हांकित सब-स्टेशनों के आस-पास के कृषकों की सहमति प्राप्त होती है संयंत्र स्थापना हेतु अग्रिम कार्यवाही की जाएगी।