DAVV Indore: यूजी-पीजी कोर्स की सेमेस्टर परीक्षा जनवरी-फरवरी के बीच ओपन बुक पध्दति से करवाने की तैयारी - Daily Hindi Paper | RPSC Online GK in Hindi | GK in Hindi l RPSC Notes in Hindi

Breaking

शुक्रवार, 18 दिसंबर 2020

DAVV Indore: यूजी-पीजी कोर्स की सेमेस्टर परीक्षा जनवरी-फरवरी के बीच ओपन बुक पध्दति से करवाने की तैयारी

DAVV Indore: यूजी-पीजी कोर्स की सेमेस्टर परीक्षा जनवरी-फरवरी के बीच ओपन बुक पध्दति से करवाने की तैयारी

  •  कोरोना की वजह से 45 दिन देरी से चल रहा है सत्र
  •  जनवरी-फरवरी के बीच ओपन बुक पद्धति से होगी एग्जाम
  •  30 दिनों के अंदर जारी किया जाएगा रिजल्ट 
  •  शासकीय एवं निजी कॉलेजों को बनाया जाएगा संग्रहण केंद्र

DAVV Indore इंदौर:  कोरोना वायरस की वजह से शैक्षणिक गतिविधियां व परीक्षा की व्यवस्था बेपटरी हो गई है। हर साल जहां नवंबर-दिसंबर में सेमेस्टर परीक्षाएं होती है, मगर इस बार 45 दिन शेड्यूल पिछड़ गया है। सत्र 2020-21 में परीक्षाएं जनवरी-फरवरी के बीच करवाई जाएंगी। संक्रमण को देखते हुए देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (DAVV) ने ओपन बुक पद्धति से परीक्षा संचालित करने का फैसला लिया है। इसके लिए सरकारी एवं निजी कॉलेजों की मदद लेंगे। अधिकारियों के मुताबिक परीक्षा का परिणाम 30 दिन के अंदर जारी किये जाएंगे.



सत्र 2020-21 में प्रवेश प्रक्रिया नवंबर तक चली है। एक दिसंबर से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हो गई हैं। बीबीए, बीसीए, बीए मास कम्युनिकेशन, एमकॉम, एमएससी, एमए की फर्स्ट सेमेस्टर-थर्ड सेमेस्टर की परीक्षा होना है। लगभग 20 हजार विद्यार्थी परीक्षा में बैठेंगे। 

परीक्षा नियंत्रक डॉ. अशेष तिवारी का कहना है कि सेमेस्टर परीक्षाएं संक्रमण की वजह से देरी हो रही है। करीब 45 दिन परीक्षा आगे बढ़ाई गई है। जनवरी-फरवरी के बीच ओपन बुक पद्धति से परीक्षा होगी। सभी पेपर वेबसाइट पर अपलोड होंगे जिनके जवाब लिखकर विद्यार्थियों को 5-7 दिन के बीच कॉपियां जमा करना होंगी।

उन्होंने बताया कि फाइनल ईयर की तर्ज पर कॉलेजों को संग्रहण केंद्र बनाया जाएगा। यहां से उत्तर पुस्तिका यानी कॉपियां मूल्यांकन केंद्र में आएंगी। फिर इन्हें शिक्षकों को जांचने के लिए देंगे। डॉ. तिवारी का कहना है कि मूल्यांकन कार्य 30 दिनों में पूरा करना है। उसके आधार पर विद्यार्थियों का रिजल्ट बनाया जाएगा। वे बताते है कि प्राइवेट परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए भी अलग से पेपर अपलोड किए जाएंगे।