समितियों के माध्यम से लगाई जायेंगी मसाला प्रसंस्करण इकाई : मंत्री डॉ. भदौरिया - Daily Hindi Paper | RPSC Online GK in Hindi | GK in Hindi l RPSC Notes in Hindi

Breaking

शुक्रवार, 18 दिसंबर 2020

समितियों के माध्यम से लगाई जायेंगी मसाला प्रसंस्करण इकाई : मंत्री डॉ. भदौरिया

 मसाला प्रसंस्करण इकाई

सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया ने कहा है कि प्रदेश के मसाला उत्पादक जिलों में प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के माध्यम से मसाला प्रसंस्करण इकाइयाँ लगाने को बढ़ावा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि इससे मसाला फसले उगाने वाले कृषकों की आमदनी में बढ़ोत्तरी होगी।

 


मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि योजना में मसालों का उपार्जन, ग्रेडिंग तथा प्रसंस्करण इकाई की स्थापना को शामिल किया जायेगा। उन्होंने कहा कि मसाला उपार्जन, ग्रेडिंग तथा प्रसंस्करण के लिए संस्थाओं को चिन्हित कर लिया गया है। इफको किसान संचार ने तकनीकी रिपोर्ट भी प्रस्तुत की है।

 

मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने पशुपालक/दुग्ध उत्पादक क्रेडिट कार्ड धारकों को भी शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराये जाने की घोषणा की थी। इसके पालन में मत्स्य पालकों को मत्स्य विभाग के माध्यम से क्रेडिट कार्ड पर शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण दिया है। वहीं दुग्ध उत्पादकों को पशुपालन विभाग द्वारा क्रेडिट कार्ड पर शून्य प्रतिशत ब्याज की दर पर स्वीकृति की कार्यवाही अंतिम चरण में है।

MP Daily Hindi Paper News