फैक्ट चेक :क्या ओम बिरला की बेटी बिना परीक्षा दिए बनीं IAS - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शनिवार, 9 जनवरी 2021

फैक्ट चेक :क्या ओम बिरला की बेटी बिना परीक्षा दिए बनीं IAS

ओम बिरला की बेटी बिना परीक्षा दिए बनीं  IAS ? क्या है सच्चाई


बिरला की बेटी बिनासोशल मीडिया पर किए जा रहे दावों की जांच



हाल ही में यूपीएससी द्वारा अपनी रिजर्व सीट जारी की गई है जिसमें लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की बेटी का भी चयन हुआ है जिनके बारे में सोशल मीडिया पर विभिन्न प्रकार के दावे किए जा रहे हैं जिसमें कहा जा रहा है कि अंजलि बिना बिना कोई परीक्षा दिए आईएएस बन गई हैं.




सोशल मीडिया पर अंजलि बिरला को लेकर हो रहे दावों की जांच 

अंजलि बिरला के IAS बनने से जुड़े कई तरह के दावे सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, इन दवाओं की जांच के दौरान पता चला कि संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा का रिजल्ट 4 अगस्त 2019 को घोषित किया था। इसमें कुल 927 वैकेंसीज़ के लिए 829 अभ्यर्थियों का रिज़ल्ट जारी किया गया था जबकि शेष 98 सीटों पर UPSC ने 5 जनवरी 2021 को अपनी रिज़र्व लिस्ट यानी आरक्षित सूची में से 89 कैंडिडेट्स के नाम जारी किए हैं।



अंजलि बिड़ला का नाम 67वें नंबर पर

यूपीएससी की वेबसाइट पर 4 जनवरी 2021 को जारी की गई रिज़र्व लिस्ट देखी, जिसमें 89 कैंडिडेट्स को शामिल गया है। 73 सामान्य कैटेगरी, 14 ओबीस, 01 ईडब्ल्यूएस और 01 एससी कैटेगरी के कैंडिडेट्स हैं। इन चुने हुए अभ्यर्थियों में अंजलि बिड़ला का नाम 67वें नंबर पर है।



अंजलि ने UPSC प्रिलिम्स और मेंस दोनों परीक्षा दी थी

UPSC की वेबसाइट पर रिज़र्व लिस्ट में अंजलि बिड़ला के नाम के साथ उनका रोल नंबर भी दिया गया है । UPSC की वेबसाइट पर जाकर सिविल सेवा परीक्षा के लिए होने वाले प्रिलिम्स और मेंस परीक्षा के रिजल्ट्स चेक करने पर हमने पाया कि दोनो एग्जाम में अंजलि बिड़ला के द्वारा दी गई है दी है.

UPSC Mains Result




UPSC PRE RESULT




इस तरह सोशल मीडिया में किए जा रहे दावे जिसमें कहा गया कि अंजलि बिड़ला ने बिना परीक्षा दिए IAS का पद प्राप्त कर लिया पूर्णत: गलत है




UPSC की रिज़र्व लिस्ट तैयार करने का नियम

बता दें कि UPSC की ओर से जारी प्रेस नोट के मुताबिक़ संघ लोक सेवा आयोग अपने नियम 16(4) और (5) के अनुसार परीक्षा में मेरिट लिस्ट में चुने गए कैंडिडेट्स के अलावा के रिज़र्व लिस्ट भी तैयार करती है। इसमें मेरिट लिस्ट के ठीक नीचे वाले कुछ कैंडिडेट्स होते हैं। मुख्य रिजल्ट के लिए जारी नामों के अलावा UPSC एक कंसॉलिडेटेड यानी संयुक्त रिज़र्व लिस्ट भी तैयार करती है। यह लिस्ट मुख्य रिजल्ट में जनरल और आरक्षित कैटेगरी के कैंडिडेट्स के नीचे उसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स की होती है

दशकों से चली आ रही यह प्रक्रिया अचानक से ओम बिड़ला कि बेटी के चयन होने पर सोशल मीडिया पर हो रही वायरल 


मुख्य रिजल्ट के कैंडिडेट्स के सर्विस एलोकेशन के बाद रिज़र्व लिस्ट के कैंडिडेट्स पर सरकार कोई फ़ैसला लेती है। यूपीएससी की यह प्रक्रिया दशकों से चली आ रही है। ऐसा हर वर्ग को समान अवसर मिले। इसलिए यह प्रकिया अपनाई जाती है। मुख्य रिजल्ट में मार्क्स के आधार पर कैटेगरी में होने वाले बदलाव से खाली हुए जगहों को रिज़र्व लिस्ट से भरा जाता है। ऐसे में यह साफ़ है कि लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला की बेटी अंजलि बिड़ला ने UPSC की परीक्षा दी थी और उन्हें किसी आरक्षित कैंडिडेट को हटाकर सीट नहीं दी गई है।