पश्चिम बंगाल: चुनाव की तारीख के ऐलान के एक दिन बाद बड़ा बदलाव, चुनाव आयोग ने एडीजी को हटाया - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

रविवार, 28 फ़रवरी 2021

पश्चिम बंगाल: चुनाव की तारीख के ऐलान के एक दिन बाद बड़ा बदलाव, चुनाव आयोग ने एडीजी को हटाया

 पश्चिम बंगाल चुनावी घटना

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) जावेद शमीम को तत्काल प्रभाव से उनके पद से हटा दिया है। राज्य में 294 विधानसभा सीटों के लिए 27 मार्च से आठ चरणों में चुनावों की घोषणा के एक ही दिन बाद यह तबादला किया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी और अग्निशमन विभाग के महानिदेशक जगमोहन को शमीम के स्थान पर भेजा गया है और शमीम को उनके पद की जिम्मेदारी दी गई है। शमीम अगले आदेशों तक नागरिक सुरक्षा के महानिदेशक का पद भार भी संभालेंगे।

पश्चिम बंगाल: चुनाव की तारीख के ऐलान के एक दिन बाद बड़ा बदलाव, चुनाव आयोग ने एडीजी को हटाया


गौरतलब है कि शुक्रवार को चुनाव आयोग ने राज्य के चुनावी कार्यक्रम की घोषणा की थी और शनिवार को शमीम को उनके पद से हटा दिया। शमीम को यह जिम्मेदारी आईपीएस अधिकारी ज्ञानमंत सिंह के स्थान पर छह फरवरी को दी गई थी।

चुनाव आयोग के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में पहले चरण के लिए 27 मार्च को वोटिंग होगी। फिर एक अप्रैल, 6 अप्रैल, 10 अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को मतदान होंगे। पहले और दूसरे चरण में 30-30 सीटों, तीसरे चरण में 31 सीटों, चौथे चरण में 44 सीटों, पांचवें चरण में 45 सीटों, छठे चरण में 43 सीटों, सातवें चरण में 36 सीटों तथा आठवें चरण में 35 सीटों पर मतदान करवाया जाएगा।