छत्तीसगढ़ नक्सली हमले पर सियासत: राहुल गाँधी ने कहा ऑपरेशन को खराब तरीके से डिजाइन किया गया. जवाब में पूर्व DGP ने कहा - CRPF का अपमान न करें मिस्टर गांधी. - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

सोमवार, 5 अप्रैल 2021

छत्तीसगढ़ नक्सली हमले पर सियासत: राहुल गाँधी ने कहा ऑपरेशन को खराब तरीके से डिजाइन किया गया. जवाब में पूर्व DGP ने कहा - CRPF का अपमान न करें मिस्टर गांधी.

छत्तीसगढ़ नक्सली हमले पर सियासत: राहुल गाँधी ने कहा  ऑपरेशन को खराब तरीके से डिजाइन किया गया.
जवाब में पूर्व DGP ने कहा - CRPF का अपमान न करें मिस्टर गांधी.



देश छत्तीसगढ़ के बीजापुर में हुए नक्सली हमले में शहीद हुए जवानों के दुख से उबर भी नहीं पाया कि अब इस हमले पर सियासत शुरू हो गई है,  राहुल गांधी ने सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर पोस्ट कर कहा है कि ऑपरेशन को खराब तरीके से डिजाइन किया गया था। इसे गलत तरीके से एग्जीक्यूट किया गया। 

राहुल  गांधी की इस पोस्ट पर कश्मीर के पूर्व DGP ने  जवाब देते हुए कहा कि  मुझे आपकी पोस्ट आपत्तिजनक लगती है, आपको ऐसा बयान नहीं देना चाहिए, जिससे फोर्स के जवानों या शहीदों का अपमान हो।


इंटेलिजेंस फेल्योर और 1:1 डेथ रेशियो पर राहुल ने खड़े किये सवाल 

मुठभेड़ के बाद खुफिया तंत्र की नाकामी का मसला उठने पर CRPF के DG कुलदीप सिंह ने कहा था कि कोई इंटेलिजेंस फेल्योर नहीं हुआ। कुलदीप सिंह के इसी बयान के बाद राहुल गांधी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट की। उन्होंने लिखा कि यदि कोई इंटेलिजेंस फेल्योर नहीं है, तो 1:1 डेथ रेशियो का मतलब है कि यह ऑपरेशन खराब तरीके से डिजाइन किया गया था। हमारे जवान तोपों का चारा नहीं, जिन्हें जब चाहें तब शहीद कर दिया जाए।


पूर्व DGP ने कहा CRPF के लिए अपमानजनक लगता है मुझे आपका पोस्ट 

राहुल गांधी के बयान पर कश्मीर के DGP रह चुके SP वैद ने लिखा कि मिस्टर गांधी, हालांकि मैं आमतौर पर राजनीतिक मामलों पर टिप्पणी करने से बचता हूं, मैं कश्मीर में ऑपरेशंस में शामिल रहा हूं। मुझे आपका पोस्ट CRPF के लिए अपमानजनक लगता है। इस तरह की लड़ाई में घात लगाकर मारने वालों की वजह से कोई हताहत न हो इसकी संभावना नहीं रहती।


पूर्व DGP ने कहा कि CRPF बेस्ट फोर्स है, नेताओं को ऐसा कोई बयान नहीं देना चाहिए जिससे फोर्स के जवान या शहीदों का अपमान हो। राहुल गांधी पॉलिटिकली बात करें। नक्सल इलाकों में जब ऑपरेशन होते हैं तो कई बार फोर्स को कामयाबी मिलती है तो कई बार शहादत।


छत्तीसगढ़ के CM ने किया CRPF के DG कुलदीप सिंह का समर्थन 

हमले के बाद असम चुनाव प्रचार छोड़कर छत्तीसगढ़ के CM बघेल रविवार को छत्तीसगढ़ पहुंचे और उन्होंने भी  CRPF DG  कुलदीप सिंह की बात का समर्थन करते हुए कहा कि इस घटना में बिल्कुल चूक नहीं हुई है, कोई इंटेलिजेंस फेल्योर नहीं है। ये कोई कैंप पर हमला नहीं हुआ है, बल्कि हम उनको घेरने निकले थे। हम लगातार अंदर की ओर बढ़ रहे हैं। हमारे जवान वहां कैंप बना रहे हैं। इससे नक्सली अब 40x40 वर्ग किलोमीटर के एरिया में सिमट गए हैं, नक्सलियों की मूवमेंट ब्लॉक होती जा रही है। इससे उनकी गतिविधियां सीमित हो जाएंगी। वहां सड़क हम बनाएंगे, कैंप स्थापित करेंगे, वहां के लोगों को कनेक्टिविटी देंगे। हमारे ऑपरेशन आगे भी जारी रहेंगे।