राधा स्वामी सत्संग ब्यास में बने कोविड केयर सेंटर के ऑक्सीजन प्लांट हेतु इंदौर ने आधे घंटे में जोड़े 1.15 करोड़, हप्ते भर में बनकर होगा तैयार. - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

सोमवार, 19 अप्रैल 2021

राधा स्वामी सत्संग ब्यास में बने कोविड केयर सेंटर के ऑक्सीजन प्लांट हेतु इंदौर ने आधे घंटे में जोड़े 1.15 करोड़, हप्ते भर में बनकर होगा तैयार.

राधा स्वामी सत्संग ब्यास में बने कोविड केयर सेंटर के ऑक्सीजन प्लांट हेतु इंदौर ने आधे घंटे में जोड़े 1.15 करोड़, हप्ते भर में बनकर होगा  तैयार.

Representative Image



इंदौर :  मध्य प्रदेश के इंदौर में राधा स्वामी सत्संग ब्यास को कोविड केयर सेंटर बनाया गया था जहाँ प्रथम स्टेज में 500 बेड  की व्यवस्था की जा रही है और जरूरत पड़ने पर दूसरी स्टेज में इसे 1000 बेड तक बढ़ाया जाएगा. 

इसी क्रम में प्रशासनिक अफसरों के साथ विभिन्न सामाजिक संगठनों की बैठक हुई  जहां पर राधा स्वामी सत्संग ब्यास में बन रहे कोविड केयर  सेंटर के लिए ऑक्सीजन प्लांट की व्यवस्था करने हेतु आधे घंटे में 1.15 करोड रुपए एकत्रित किए गए

 इस प्लांट के बन जाने के बाद  100 मरीजों को प्रति मिनट 20 लीटर ऑक्सीजन मिल पाएगी। दो दिन में यह सेंटर शुरू होने जा रहा है। शहर की जरूरत के हिसाब से इसकी क्षमता  को कई गुना तक बढ़ाया जा सकता है

प्रस्ताव सुनते ही  विभिन्न सामाजिक संस्था तथा बिजनेस घरानों ने  मदद हेतु आगे हाथ बढ़ाए

विभिन्न समाजों व संस्थाओं के लोग प्रशासन के पास मदद के प्रस्ताव लेकर ही पहुंचे थे। कलेक्टर मनीष सिंह ने उन्हें 1.15 करोड़ की लागत वाले ऑक्सीजन प्लांट के बारे में जानकारी दी। यह सुनते ही मोयरा सरिया के विमल टोडी, पवन सिंघानिया, क्रेडाई के लीलाधर माहेश्वरी, गोपाल गोयल, नरेडको के विवेक दम्मानी, अग्रवाल समाज के अरविंद बागड़ी, महावीर बिदासरिया, नीलेश अग्रवाल आदि ने राशि देना मंजूर कर लिया और चेक भी बढ़ा दिए।

 

100 ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर मशीन भी लगाई जाएंगी

सत्संग ब्यास में बन रहे केयर सेंटर में प्लांट के साथ ही 100 ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर मशीन भी लगाई जाएगी ताकि जो कम गंभीर मरीज हैं, जिन्हें ऑक्सीजन की अपेक्षाकृत कम जरूरत होगी, उन्हें मशीन से सप्लाय दी जा सके। ऐसे में ज्यादा मरीजों की यहां देखभाल हो पाएगी। शनिवार को मंत्री तुलसी सिलावट, सांसद शंकर लालवानी, आईडीए सीईओ विवेक श्रोत्रिय आदि भी सेंटर पहुंचे और जल्द शुरू करने के लिए व्यवस्थाओं का जायजा लिया।