MP Cyber Crime : स्टेट बैंक के खाता धारक से 10 लाख से अधिक की ठगी - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

सोमवार, 7 जून 2021

MP Cyber Crime : स्टेट बैंक के खाता धारक से 10 लाख से अधिक की ठगी

 MP Cyber Crime : स्टेट बैंक के खाता धारक से 10 लाख से अधिक की ठगी

MP Cyber Crime : स्टेट बैंक के खाता धारक से 10 लाख से अधिक की ठगी


मध्यप्रदेश के भोपाल में केवाईसी अपडेट करने के नाम पर जालसाजों ने बीएचईएल के एक रिटायर डिप्टी मैनेजर को 10.40 लाख रुपए की चपत लगा दी। जालसाजों ने उनके मोबाइल पर केवाईसी अपडेट कराने का मैसेज भेजकर वारदात को अंजाम दिया। मैसेज में लिखा था कि तत्काल दिए गए नंबर पर संपर्क करें। जब उन्होंने कॉल किया तो आरोपी ने खुद को भारतीय स्टेट बैंक की मुंबई स्थित मुख्य शाखा का मैनेजर बताया था । आरोपी ने कहा की पूछी गई जानकारी नहीं दी तो खातों को बंद कर दिया जाएगा। आरोपी के झांसे में आए वृद्ध ने फरियादी को आधार नंबर सहित खातों से जुड़ी तमाम जानकारी दे दी । 


जालसाज ने ओटीपी पूछ-पूछकर 28 बार में दो अलग-अलग खातों से रकम निकाल ली। सायबर क्राइम ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर उनकी तलाश शुरू कर दी है। एएसपी अंकित जायसवाल के मुताबिक सी सेक्टर इंद्रपुरी निवासी देवनाथ पाठक भेल के रिटायर डिप्टी मैनेजर हैं। उन्होंने पुलिस को बताया कि एसबीआई तथा एक अन्य बैंक में उनके दो सेविंग अकाउंट हैं। शुक्रवार की दोपहर को उनके मोबाइल पर एक मैसेज आया था। जिसमें केवाईसी अपडेट कराने अन्यथा अकाउंट को बंद करने की बात लिखी थी। उन्होंने मैसेज में दिए नंबर पर कॉल कर संपर्क किया। आरोपी ने मुंबई स्थित एसबीआई की मुख्य ब्रांच का स्वयं को मैनेजर बताते हुए अमर श्रीवास्तव नाम बताया। जालसाज की बातों में आकर देवनाथ ने उसके द्वारा मांगी तमाम जानकारी दे दी। कुछ ही देर में उनके मोबाइल पर लगातार हजारों रुपए खातों से कटने के मैसेज आने लगे। वह कुछ समझ पाते इससे पहले ही 28 बार में 10.40 लाख रुपए निकाल लिए।