MP New College :मध्यप्रदेश में खुलेंगे 11 नए शासकीय महाविद्यालय - Daily Hindi Paper | RPSC Online GK in Hindi | GK in Hindi l RPSC Notes in Hindi

Breaking

सोमवार, 27 सितंबर 2021

MP New College :मध्यप्रदेश में खुलेंगे 11 नए शासकीय महाविद्यालय

 MP New College :मध्यप्रदेश में खुलेंगे 11 नए शासकीय महाविद्यालय

MP New College :मध्यप्रदेश में खुलेंगे 11 नए शासकीय महाविद्यालय


उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने बताया कि मध्यप्रदेश में इसी सत्र से एक साथ 11 नए शासकीय महाविद्यालयों की स्थापना की जाएगी। दूरस्थ क्षेत्रों के विद्यार्थियों को भी उच्च शिक्षा सुलभ हो और उनकी संख्या को दृष्टिगत रखते हुए यह कॉलेज खोले जाने का निर्णय लिया गया है।

मंत्री डॉ यादव ने बताया कि नए शासकीय महाविद्यालय उदय नगर जिला देवास ,रैगांव सतना, घुवारा छतरपुर, जैसीनगर सागर, दिमनी मुरैना, पिछोर ग्वालियर, गोरमी भिंड, राजोधा मुरैना, दिनारा शिवपुरी, शासकीय कन्या महाविद्यालय अनूपपुर और रिठौराकला जिला मुरैना में खोले जाएंगे। इसके अलावा आगर मालवा जिले के नलखेड़ा और बड़ौद शासकीय महाविद्यालय, मुरैना के पोरसा, अशोकनगर के पिपराई तथा सीहोर जिले के लाडकुई शासकीय महाविद्यालय में नवीन संकाय प्रारंभ होंगे ।

मंत्री डॉ यादव  ने कहा कि मध्य प्रदेश राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन में अग्रणी भूमिका निभाई है ।नीति के अंतर्गत विद्यार्थियों को अपनी रूचि और सुविधा अनुसार विषयों को चुनने की स्वतंत्रता मिल रही है। मध्यप्रदेश में 2017 के बाद पहली बार बड़ी संख्या में शासकीय महाविद्यालय खोले जा रहे हैं। इन महाविद्यालयों से ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थी भी उच्च शिक्षा से जुड़ेंगे। नए महाविद्यालयों के लिए 233 शैक्षणिक पद भी स्वीकृत किए गए हैं।