राजस्थान में मनरेगा योजना । Rajsthan Me Manrega Yojna - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शुक्रवार, 21 जनवरी 2022

राजस्थान में मनरेगा योजना । Rajsthan Me Manrega Yojna

 राजस्थान में मनरेगा योजना (Rajsthan Me Manrega Yojna)

राजस्थान में मनरेगा योजना । Rajsthan Me Manrega Yojna

राजस्थान में मनरेगा योजना

  • राजस्थान के सभी जिलों में एक अप्रेल 2008 से मनरेगा क्रियान्वयन में है। मनरेगा ने राज्य के गांवों में रोजगार के नये द्वार खोले है। राज्य सरकार मनरेगा के कारगर क्रियान्वयन के लिए दृढ़ प्रतिज्ञ है। राज्य में मनरेगा योजना के अन्तर्गत पूर्णतया प्रभावी और पारदर्शी व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए आन्ध्रप्रदेश सरकार की तर्ज पर सामाजिक अंकेक्षण के लिए पृथक से सामाजिक अंकेक्षण निदेशालय का गठन किया गया है। 
  • मनरेगा अधिक वित्तीय आवंटन को देखते हुए राज्य स्तर से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक लेखा शाखा को मजबूत किया गया है। मनरेगा के मुख्य उद्देश्यों में पर्यावरण रक्षा सम्मिलित है। इसे ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने मनरेगा से 'हरित राजस्थानको जोड़ते हुए पूरे प्रदेश में युद्ध स्तर पर वृक्षारोपण की मुहिम चलायी है। राजस्थान में मनरेगा द्वारा उपलब्ध वित्तीय सहायता से वृक्षारोपणवन संरक्षण और चारागाह विकास के कार्य प्रमुखता से कराये जाने लगे है। 

  • सड़कों के किनारे वृक्षों की सघन श्रृंखला विकसित की जा रही है। वर्ष 2010-11 में माह दिसम्बर तक 2493.16 करोड़ रुपये व्यय कर कुल 5.07 करोड़ मानव दिवस सृजित किये गये।