भोपाल गौरव दिवस :एक जून को मनाया जायेगा भोपाल का गौरव दिवस।Bhopal Gaurav Duvas 2022 - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

बुधवार, 27 अप्रैल 2022

भोपाल गौरव दिवस :एक जून को मनाया जायेगा भोपाल का गौरव दिवस।Bhopal Gaurav Duvas 2022

भोपाल गौरव दिवस :एक जून को मनाया जायेगा भोपाल का गौरव दिवस (Bhopal Gaurav Duvas 2022 )

भोपाल गौरव दिवस :एक जून को मनाया जायेगा भोपाल का गौरव दिवस।Bhopal Gaurav Duvas 2022


भोपाल गौरव दिवस : (Bhopal Gaurav Duvas 2022)


भोपाल शहर का गौरव दिवस एक जून को लाल परेड़ ग्राउंड में शाम 7 बजे से मनाया जायेगा। साथ ही अगले 5 दिन तक अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में भी विभिन्न कार्यक्रम होंगे। नगरीय विकास एवं आवास तथा भोपाल जिले के प्रभारी मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने भोपाल दिवस की तैयारियों की मंत्रालय में समीक्षा की।

मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशानुरूप नगरों के विकास में जन-भागीदारी को जोड़ने गौरव दिवस मनाने की परम्परा शुरू की गई है। भोपाल के गौरव दिवस में आम नागरिकों सहित समाजसेवी संस्थाओं और अन्य जागरूक लोगों को शामिल किया जाए। भोपाल दिवस पर उत्कृष्ट कार्य करने वालों को "भोपाल गौरव सम्मान" से सम्मानित किया जाए। उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रम में देश के ख्यातिलब्ध कलाकार को आमंत्रित किया जाए। भोपाल में प्रमुख स्थानों पर लाइटिंग और आतिशबाजी की व्यवस्था भी करें।

"पुराना भोपाल-आज का भोपाल" प्रदर्शनी लगायें

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि कार्यक्रम स्थल पर "पुराना भोपाल-आज का भोपाल" विषय पर केन्द्रित प्रदर्शनी लगायी जाये, जिसमें भोपाल शहर में हुए विकास कार्य रेखांकित हो।

कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया ने बताया कि गौरव दिवस पर वाइल्ड लाइफ और खेल गतिविधियाँ की जायेंगी। मेराथॉन, स्व-सहायता समूहों द्वारा बनाये गये हैण्डीक्राफ्ट की प्रदर्शनी, लिटरेरी और फूड फेस्टिवल तथा विभिन्न स्थानों पर साहित्यिक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

विधायक श्री रामेश्वर शर्मा और श्रीमती कृष्णा गौर, पूर्व महापौर श्री आलोक शर्मा ने भी महत्वपूर्ण सुझाव दिये। नगर निगम भोपाल के कमिश्नर श्री व्ही.एस. चौधरी कोलसानी एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।